A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में बढ़त जारी, निफ्टी 10150 के पार हुआ बंद

शेयर बाजार में बढ़त जारी, निफ्टी 10150 के पार हुआ बंद

कारोबार में आईटी और सरकारी बैंकों में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज हुई

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला आज भी जारी रहा है। आज की बढ़त के साथ बाजार पिछले 9 सत्र में से 8 सत्र में हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा है। हालांकि हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में बढ़त सीमित ही रही। आज के कारोबार में सेंसेक्स 83 अंक की बढ़त के साथ 34371 पर और निफ्टी 25 अंक की बढ़त के साथ 10167 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली ।

देश में आज से लॉकडाउन में छूट बढ़ा दी गई है, हालांकि संक्रमण के मामलों की रफ्तार भी बढ़ रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों से निवेशकों के बीच चिंता बन गई है कि अगर महामारी के प्रसार में तेज बढ़त दर्ज होती है तो सरकारों पर एक बार फिर लॉकडाउन की छूट वापस लेने का दबाव बन सकता है। वहीं विदेशी बाजारों के संकेत भी मिले जुले रहे इसी वजह से बाजार में स्टॉक आधारिक कारोबार देखने को मिला। रविवार को जारी हुए चीन के आयात निर्यात आंकड़ों से कमजोरी के संकेत मिले हैं। मई के महीने में निर्यात घटा है वहीं आयात में अनुमानों से ज्यादा सुस्ती देखने को मिली है। इससे संकेत गए हैं कि लॉकडाउन में छूट के बीच मांग में खास बढ़त देखने को नहीं मिली है। हालांकि अमेरिका के बेरोजगारी आंकड़ों में अप्रत्याशित गिरावट दर्ज हुई है। 

बाजार को आज आईटी और बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक्स में आई बढ़त का फायदा मिला है। हालांकि फार्मा, ऑटो और सरक्रारी बैंकों में दबाव से बाजार की बढ़त सीमित ही रही है। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में आईटी सेक्टर इंडेक्स 1.83 फीसदी और निजी बैंकों का इंडेक्स 1.28 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में 0.73 फीसदी की बढ़त रही है। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर में 1.41 फीसदी, सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.16 फीसदी और ऑटो सेक्टर में 0.27 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई।

Latest Business News