A
Hindi News पैसा बाजार निचले स्तरों से 400 अंक सुधरा सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ 14600 के करीब बंद

निचले स्तरों से 400 अंक सुधरा सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ 14600 के करीब बंद

आज के कारोबार में सेंसेक्स 92 अंक की बढ़त के साथ 49584 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 31 अंक की बढ़त के साथ 14596 के स्तर पर बंद हुआ है। बाजार में आज मेटल सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

<p>शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। गुरुवार के कारोबार में एक बार फिर मंदड़ियों पर तेजड़िये हावी रहे। कल की सुस्ती के बाद बाजार में आज एक बाऱ फिर आई बिकवाली थोड़ी देर की ही रही, और निचले स्तरों पर खरीद की मदद से इंडेक्स शानदारी रिकवरी से साथ हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहे। आज सेंसेक्स निचले स्तरों से 400 अंक सुधर कर बंद हुआ है। इसमें अधिकतम 480 अंक की रिकवरी देखने को मिली। आज के कारोबार में सेंसेक्स 92 अंक की बढ़त के साथ 49584 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 31 अंक की बढ़त के साथ 14596 के स्तर पर बंद हुआ है। बाजार में आज मेटल सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। वहीं फार्मा सेक्टर इंडेक्स में निवेशकों को फायदा मिला।

क्यों आया बाजार में उतार-चढ़ाव

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे बाजार में अब ऊंचाई पर पहुंचे शेयरों में निवेशक अपना मुनाफा निकाल रहे हैं। हालांकि दूसरी तरफ दिग्गज शेयरों में निचले स्तरों पर खरीद बनी हुई है। इससे बाजार में गिरावट के बाद रिकवरी दिख रही है। आज टीसीएस में 2.89 फीसदी, आईटीसी में 1.89 फीसदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1.11 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। दूसरी तरफ निफ्टी में शामिल 24 स्टॉक्स में आज गिरावट दर्ज हुई, इसमें से 15 स्टॉक अपने साल के उच्चतम स्तर से 5 फीसदी या उससे कम दूरी पर हैं। वहीं 3 स्टॉक साल की रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं या फिर उससे 2 फीसदी से कम की दूरी पर हैं। निफ्टी में आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट एचसीएल टेक में देखने को मिली है स्टॉक 2.36 फीसदी गिरकर बंद हुआ है। ग्रासिम 1.77 फीसदी, जेएसडब्लू स्टील 1.66 फीसदी और एक्सिस बैंक 1.64 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

आज के कारोबार में एनर्जी सेक्टर का रिटर्न सबसे ज्यादा रहा, इंडेक्स 1.37 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। वहीं फार्मा सेक्टर इंडेक्स 0.84 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। इसके साथ ही एफएमसीजी सेक्टर में 0.77 फीसदी की बढ़त रही है। ऑटो और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में करीब 0.3 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। दूसरी तरफ मेटल सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। आईटी और रियल्टी सेक्टर सीमित गिरावट के साथ बंद हुए।  

Latest Business News