A
Hindi News पैसा बाजार पहली बार 52 हजार के ऊपर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 15300 के पार बंद

पहली बार 52 हजार के ऊपर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 15300 के पार बंद

कारोबार के अंत में प्रमुख इंडेक्स ने नए रिकॉर्ड स्तर को छुआ। आज सेंसेक्स ने 52235.97 का रिकॉर्ड उच्च स्तर और निफ्टी ने 15340 का रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ है।

Stock market today, sensex and nifty, stocks trading, stock, business news in Hindi, शेयर बाजार में - India TV Paisa Image Source : PTI नए रिकॉर्ड स्तर पर बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला लगातार जारी है। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गए हैं। सेंसेक्स आज पहली बार 52 हजार के स्तर के ऊपर बंद हुआ है। वहीं दिन के कारोबार के दौरान दोनो इंडेक्स ने अब तक से सबसे ऊंचे स्तरों को भी छुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 610 अंक की बढ़त के साथ 52154 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 151 अंक की बढ़त के साथ 15314 के स्तर पर बंद हुआ। आज सबसे ज्यादा तेजी बैंकों में देखने को मिली है।

क्यों आई बाजार में बढ़त

बीते शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े आए थे, जो काफी उत्साहजनक थे। वहीं जनवरी महीने में खुदरा महंगाई में भी गिरावट देखने को मिली है। बाजार के लिए इससे संकेत गए हैं कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी के साफ संकेत दिखने लगे हैं। वहीं सरकार ने बजट में काफी बड़े ऐलान भी किए हैं। ऐसे में सरकार के द्वारा बजट ऐलानों को जमीन पर उतारने से रिकवरी और तेज होकर ग्रोथ में बदल जाएगी। साथ ही विदेशी संकेतों से भी बाजार को फायदा मिला है।  

कैसा रहा बाजार का प्रदर्शन

आज के कारोबार की शुरुआत के साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी मे बढ़त का रुख रहा। कारोबार के अंत में प्रमुख इंडेक्स ने नए रिकॉर्ड स्तर को छुआ। आज सेंसेक्स ने 52235.97 का रिकॉर्ड उच्च स्तर और निफ्टी ने 15340 का रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ है।

कहां हुआ निवेशकों को फायदा और कहां नुकसान

आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 3.32 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है। सरकारी बैंकों में 2.32 प्रतिशत और निजी बैंकों में 3.32 प्रतिशत की बढ़त रही है। फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर 2.87 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है। वहीं रियल्टी सेक्टर में 1.5 प्रतिशत की बढ़त रही है। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर 0.32 प्रतिशत, मेटल सेक्टर 0.47 प्रतिशत और आईटी सेक्टर 0.36 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ।

Latest Business News