A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला थमा, सेंसेक्स 480 अंक बढ़कर बंद

शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला थमा, सेंसेक्स 480 अंक बढ़कर बंद

मेटल और फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त हुई दर्ज

<p>Stock Market</p>- India TV Paisa Stock Market

नई दिल्ली। निचले स्तरों पर आई खरीद की मदद से शेयर बाजार में 7 दिनों से जारी गिरावट आज थम गई। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 480 अंक की बढ़त के साथ 38624 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 171 अंक की बढ़त के साथ 11303 के स्तर पर बंद हुआ है। घरेलू बाजारों में आज आई रिकवरी विदेशी मार्केट में तेज बढ़त की वजह से दर्ज हुई है।

अमेरिकी बाजारों में बीते कारोबारी सत्र में 2009 के बाद सबसे बड़ी एक दिनी बढ़त दर्ज हुई है। कोरोनावायरस के खिलाफ दवाओं को विकसित करने में सफलता के संकेतों से बाजार ने थोड़ी राहत दी है। अमेरिकी उप राष्ट्रपति के मुताबिक वायरस के इलाज के लिए नई खास दवा के जल्द होने की उम्मीद जताई है।  इसके साथ ही बाजार को उम्मीद बन गई है कि आर्थिक सुस्ती के बीच दुनिया भर के देश मिलकर ग्रोथ तेज करने के उपायों का ऐलान कर सकते हैं। 

आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है। पूरे बाजार पर आधारित इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त मिड कैप स्टॉक्स में रही। मिडकैप 50 इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही है, वहीं मिडकैप 100 में करीब 2 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। वहीं बाकी सभी ब्रॉड मार्केट इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। वहीं दूसरी तरफ सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा उछाल मेटल और फार्मा सेक्टर में रही है। दोनो सेक्टर इंडेक्स 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही है। वहीं ऑटो और आईटी सेक्टर इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। 

निफ्टी में शामिल 48 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं, वही 2 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी में शामिल 30 स्टॉक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई है। सबसे ज्यादा बढ़त वेदांता के स्टॉक में दर्ज हुई है, स्टॉक 8 फीसदी से ज्यादा बढ़त के बंद हुआ है। सन फार्मा, हिंडाल्को में 6 फीसदी से ज्यादा बढ़त दर्ज हुई है।  

Latest Business News