A
Hindi News पैसा बाजार ऊपरी स्तरों से 854 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 121 अंक लुढ़का

ऊपरी स्तरों से 854 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 121 अंक लुढ़का

आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। यूरोपियन बाजारों से मिले संकेतों की वजह से आज स्टॉक मार्केट में ऊपरी स्तरों से तेज गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स में आज अपने ऊपरी स्तरों से 850 अंक से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 414 अंक की गिरावट के साथ 33957 के स्तर पर और निफ्टी 121 अंक की गिरावट के साथ 10047 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है।

मंगलवार को यूरोपियन मार्केट में शुरुआती गिरावट देखने को मिली है। यूरोप के मुख्य इंडेक्स में शुरुआती कारोबार में 0.5 से 1.5 फीसदी तक गिरावट दर्ज हुई। विदेशी बाजारों में गिरावट अर्थव्यवस्था को लेकर नई चिंताओं की वजह से देखने को मिली है। फिलहाल निवेशक अमेरिका और चीन के बीच तनाव के बढ़ने की आशंका लगा रहे हैं। वहीं वर्ल्ड बैंक की नई रिपोर्ट में अनुमान दिया है कि मौजूदा साल में विकसित अर्थव्यवस्थाएं करीब 7 फीसदी की गिरावट दर्ज कर सकती है वहीं उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में 2.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं दुनिया भर की अर्थव्यवस्था दूसरे विश्व युद्द के बाद से सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज कर सकती हैं। 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आईसीआईसीआई बैंक में देखने को मिली है स्टॉक आज 3.15 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वही भारती एयरटेल 2.93 फीसदी, एचडीएफसी बैंक 2.81 फीसदी और बजाज फाइनेंस 2.55 फीसदी की गिरावट के साथा बंद हुआ है। रिलायंस के स्टॉक में भी आज 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई है।

कारोबार के अंत में बैकिंग सेक्टर सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाला सेक्टर रहा है, सेक्टर इंडेक्स 2.18 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ, वहीं मेटल और आईटी सेक्टर में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर 1.84 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर 0.08 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

 

Latest Business News