A
Hindi News पैसा बाजार मकर संक्रांति से पहले सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर हुए बंद, इंफोसिस 5 प्रतिशत चढ़ा

मकर संक्रांति से पहले सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर हुए बंद, इंफोसिस 5 प्रतिशत चढ़ा

सेंसेक्स और निफ्टी की बढ़त में उसके शेयर का खास योगदान रहा। इंफोसिस का दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 23.7 प्रतिशत बढ़कर 4,466 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

Sensex, Nifty end at record highs, Infosys rallies 5 pc- India TV Paisa Sensex, Nifty end at record highs, Infosys rallies 5 pc

नई दिल्ली। सकारात्मक वैश्विक और घरेलू संकेतों के बीच इंफोसिस के शेयरों में उछाल से सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान करीब 300 अंक तक चढ़कर 41,899.63 अंक तक गया। अंत में सेंसेक्स 259.97 अंक या 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 41,859.69 अंक पर बंद हुआ, जो इसका नया उच्चस्तर है।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी दिन में कारोबार के दौरान के अपने उच्चस्तर 12,337.75 अंक तक गया। अंत में निफ्टी 72.75 अंक या 0.59 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,329.55 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। इंफोसिस के शेयरों में 4.76 प्रतिशत का उछाल आया।

सेंसेक्स और निफ्टी की बढ़त में उसके शेयर का खास योगदान रहा। इंफोसिस का दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 23.7 प्रतिशत बढ़कर 4,466 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। कंपनी के परिणाम शुक्रवार को आए थे। सेंसेक्स की अन्य कंपनियों में इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, पावरग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर टीसीएस, एसबीआई, बजाज ऑटो, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक और नेस्ले इंडिया के शेयर नुकसान में रहे।

कारोबारियों ने कहा कि इंफोसिस के बेहतर तिमाही नतीजों के अलावा सकारात्मक वृहद आंकड़ों तथा मजबूत वैश्विक रुख से बाजार धारणा को बल मिला। लगातार तीन महीने तक गिरने के बाद नवंबर में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) 1.8 प्रतिशत बढ़ा है। विनिर्माण क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से आईआईपी सकारात्मक दायरे में लौटा है। आईआईपी के आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आए थे।

चीन का शंघाई, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी मजबूत थे। ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65.22 डॉलर प्रति बैरल पर था। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दिन में कारोबार के दौरान रुपया 12 पैसे की बढ़त के साथ 70.82 प्रति डॉलर पर था।

Latest Business News