A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार सर्वकालिक उच्चस्तर पर हुए बंद, सेंसेक्‍स ने 413 और निफ्टी ने लगाई 111 अंकों की छलांग

शेयर बाजार सर्वकालिक उच्चस्तर पर हुए बंद, सेंसेक्‍स ने 413 और निफ्टी ने लगाई 111 अंकों की छलांग

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था।

Sensex, Nifty hit lifetime peaks; metal, financial stocks hog limelight- India TV Paisa Sensex, Nifty hit lifetime peaks; metal, financial stocks hog limelight

मुंबई। धातु, वित्तीय और आईटी कंपनियों के शेयरों में लाभ के बीच सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को नए सर्वकालिक उच्च्स्तर पर बंद हुए। मजबूत वैश्विक रुख और विदेशी कोषों के सतत प्रवाह के बीच बाजार में तेजी आई। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान के सर्वकालिक उच्चस्तर 41,401.65 अंक को छूने के बाद अंत में 413.45 अंक या 1.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने नए उच्चस्तर 41,352.17 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 111.05 अंक या 0.92 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,165 अंक के अपने नए उच्चस्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील 4.38 प्रतिशत चढ़ा। भारती एयरटेल में 4.37 प्रतिशत, वेदांता में 3.50 प्रतिशत, टाटा मोटर्स में 3.03 प्रतिशत, एचडीएफसी में 2.46 प्रतिशत और बजाज फाइनेंस में 2.39 प्रतिशत का लाभ रहा।

वहीं दूसरी ओर सनफार्मा का शेयर 1.37 प्रतिशत टूट गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा 0.63 प्रतिशत, बजाज ऑटो 0.56 प्रतिशत और हिंदुस्तान यूनिलीवर 0.48 प्रतिशत नीचे आया। आनंद राठी एंड स्टॉक ब्रोकर्स के प्रमुख बुनियादी अनुसंधान (निवेश सेवाएं)-एवीपी इक्विटी अनुसंधार नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि बाजार में सकारात्मक रुख की वजह रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास का बयान है। दास ने कहा कि जरूरत होने पर केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों के मामले में नरम रुख अपनाएगा।

उन्होंने कहा कि कारोबारी बुधवार को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक को लेकर भी आशान्वति हैं और वे कुछ सकारात्मक नतीजों की उम्मीद कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि विदेशी कोषों के सतत प्रवाह से भी बाजार धारणा को बल मिला। शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 728.13 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 796.38 करोड़ रुपए की बिकवाली की।

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था। 

Latest Business News