Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स 550 अंक चढ़कर 34,442 पर...

सेंसेक्स 550 अंक चढ़कर 34,442 पर पहुंचा, निफ्टी में आई 163 अंकों की बढ़त

सरकार द्वारा रिजर्व बैंक की स्वायत्तता में दखल नहीं देने की बात कहने के बाद घरेलू शेयर बाजार शुरुआती गिरावट से उबरने में कामयाब रहा

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 31 Oct 2018, 17:18:04 IST

नई दिल्ली। सरकार द्वारा रिजर्व बैंक की स्वायत्तता में दखल नहीं देने की बात कहने के बाद घरेलू शेयर बाजार शुरुआती गिरावट से उबरने में कामयाब रहा और बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर इसमें उछाल दर्ज किया गया। 

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 550.92 अंक यानी 1.63 प्रतिशत चढ़कर होकर 34,442.05 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 188.20 अंक यानी 1.85 प्रतिशत मजबूत होकर 10,386.60 अंक पर रहा। 

सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक के बीच तनातनी की खबरों से शुरुआती कारोबार में बिकवाली देखी गयी। बाद में स्थिति स्पष्ट होने के बाद बाजार ने वापसी की। वित्त मंत्रालय द्वारा रिजर्व बैंक के साथ तनाव की खबरों पर बयान जारी कर सफाई देने के बाद निवेशकों की धारणा सकारात्मक हो गई। 

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत रिजर्व बैंक की स्वायत्तता संचालन कार्यों में आवश्यक और स्वीकार्य जरूरत है। भारत सरकार ने इसका सम्मान किया है और इसे बढ़ावा दिया है। बैंकिंग, आईटी, फार्मा और रीयल्टी समूहों ने बाजार की अगुवाई की। 

एचडीएफसी का शेयर करीब छह प्रतिशत मजबूत हो गया। इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर चार प्रतिशत तक चढ़ गए। कोल इंडिया, टाटा स्टील, मारुति सुजुकी, अडानी पोर्ट्स, कोटक बैंक, पावरग्रिड, भारती एयरटेल और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर तीन प्रतिशत तक गिर गए। 

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि उभरते बाजारों और अमेरिका में राहत से ऐसे संकेत मिलते हैं कि बाजार वापसी की पुरजोर जुगत कर रहा है। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट 1.35 प्रतिशत, हांग कांग का हैंग सेंग 1.60 प्रतिशत और जापान का निक्की 2.16 प्रतिशत की तेजी में रहे।