A
Hindi News पैसा बाजार लगातार चौथे दिन घरेलू शेयर बाजारों में रही तेजी, सेंसेक्स 93 अंक चढ़कर 38,598.99 अंक पर हुआ बंद

लगातार चौथे दिन घरेलू शेयर बाजारों में रही तेजी, सेंसेक्स 93 अंक चढ़कर 38,598.99 अंक पर हुआ बंद

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, ओएनजीसी, यस बैंक, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 3.57 प्रतिशत तक की तेजी रही।

Sensex rises for 4th straight session, up 93 pts- India TV Paisa Image Source : SENSEX RISES FOR 4TH STRA Sensex rises for 4th straight session, up 93 pts

नई दिल्‍ली। मिश्रित वैश्विक संकेतों के बीच वित्त, ईंधन व आईटी कंपनियों के शेयरों में तेजी के चलते बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में लगातार चौथे दिन मजबूती दर्ज की गई। बीएसई के 30 शेयरों वाले संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में 250 अंकों की उथल-पुथल रही। कारोबार समाप्त होने पर इसमें 92.90 अंक यानी 0.24 प्रतिशत की तेजी रही और यह 38,598.99 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 35.70 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,464.55 अंक पर बंद हुआ। ब्रोकरों ने कहा कि विप्रो और एसीसी जैसी कंपनियों के मजबूत परिणाम से निवेशकों की धारणा को बल मिला। बहरहाल, वृहद आर्थिक परिदृश्य नरम बना हुआ है।

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, ओएनजीसी, यस बैंक, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 3.57 प्रतिशत तक की तेजी रही। हालांकि, हीरो मोटोकॉर्प, वेदांता, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, आईटीसी, पावरग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक और टाटा मोटर्स के शेयरों में 2.73 प्रतिशत तक की गिरावट रही।

सैंकटम वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि वैश्विक बाजार स्थिर रहे हैं लेकिन भारतीय बाजार लगातार चौथे दिन मजबूत हुए। कंपनियों के तिमाही परिणाम का दौर उम्मीद से बेहतर शुरू हुआ है। नरमी की नकारात्मक धारणा रहने के बाद भी मांग को लेकर जमीनी रिपोर्ट से पता चलता है कि स्थिति उतनी बुरी नहीं है और इसमें सुधार आ रहा है। यदि त्योहारी मौसम के शुरुआती आंकड़ों पर यकीन करें तो मांग उतनी बुरी स्थिति में नहीं है।

बीएसई में तेल एवं गैस, रियल्टी, ईंधन, प्रौद्योगिकी, आईटी, दूरसंचार, वित्त और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा में 1.20 प्रतिशत तक की तेजी रही। विद्युत, यूटिलिटीज, धातु, पूंजीगत वस्तुएं और वाहन समूह में 1.06 प्रतिशत तक की गिरावट रही। बीएसई मिडकैप 0.14 प्रतिशत गिर गया, जबकि स्मालकैप 0.21 प्रतिशत बढ़त में रहा।

एशियाई बाजारों में हांग कांग का हैंग सेंग, दक्षिण कोरिया का कोस्पी और जापान का निक्की बढ़त में रहा। दूसरी तरफ चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजार कारोबार के दौरान गिरावट में चल रहे थे। इस बीच रुपया 17 पैसे की बढ़त के साथ 71.37 रुपए प्रति डॉलर पर चल रहा था। ब्रेंट क्रूड का वायदा 0.17 प्रतिशत गिरकर 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

Latest Business News