A
Hindi News पैसा बाजार प्रमुख शेयरों में खरीदारी से सेंसेक्स 81 अंक ऊंचा, रुपया 10 पैसे कमजोर

प्रमुख शेयरों में खरीदारी से सेंसेक्स 81 अंक ऊंचा, रुपया 10 पैसे कमजोर

बीएसई सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुआत में 81 अंक से अधिक बढ़ गया। कई प्रमुख कंपनियों के शेयरों में निचले स्तर पर लिवाली से बाजार में सुधार का रुख रहा।

प्रमुख शेयरों में खरीदारी से सेंसेक्स 81 अंक ऊंचा, रुपया 10 पैसे कमजोर- India TV Paisa प्रमुख शेयरों में खरीदारी से सेंसेक्स 81 अंक ऊंचा, रुपया 10 पैसे कमजोर

मुंबई। बंबई शेयर बाजार का बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुआत में 81 अंक से अधिक बढ़ गया। टीसीएस, सिप्ला और रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित कई प्रमुख कंपनियों के शेयरों में निचले स्तर पर लिवाली से बाजार में सुधार का रुख रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी आज शुरुआती कारोबार में 20.70 अंक यानी 0.26 प्रतिशत बढ़कर 7,928.95 अंक रहा।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स आज 81.01 अंक यानी 0.31 प्रतिशत बढ़कर 25,888.11 अंक उंचा रहा। विभिन्न क्षेंत्रों के सूचकांक में भी एक प्रतिशत तक मजबूती दर्ज की गई। टिकाऊ उपभोक्ता सामान, स्वास्थ्य देखभाल, आईटी, एफएमसीजी, आटो और पूंजीगत सामानों के समूह सूचकांक में बढ़त रही।

ये भी पढ़े: हर महीने 500 रुपए लगाकर ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये आसान काम

शेयर ब्रोकरों के अनुसार कुछ प्रमुख कंपनियों के शेयर बिकवाली के चलते काफी आकर्षक निचले स्तर पर उपलब्ध हैं, निवेशकों ने आज इनमें लिवाली की। इसके अलावा दिसंबर का वायदा एवं विकल्प सत्र समाप्त होने को है, ऐसे में सटोरियों ने उनके पास उपलब्ध शेयरों के मुकाबले जो अधिक बिकवाली की थी उसे कवर करने के लिये उन्होंने खरीदारी की। गुरुवार को दिसंबर वायदा एवं विकल्प का निपटान है।

ये भी पढ़े: बाजार की गिरावट के बीच इन शेयरों ने 5 दिन में दिया 20 फीसदी रिटर्न, आप भी उठाएं फायदा

कारोबार की शुरुआत में सिप्ला, सन फार्मा और लुपिन के शेयर 1.23 प्रतिशत तक चढ़ गये। अदाणी पोट्र्स, एचडीएफसी बैंक और टाटा मोटर्स में भी शुरुआती दौर में 1.21 प्रतिशत तक बढ़त दर्ज की गई। कल बीएसई-30 सूचकांक 233.60 अंक गिरकर बंद हुआ था।

डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे कमजोर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज आयातकों की डालर मांग से रुपया कारोबार की शुरुआत में 10 पैसे गिरकर 67.84 रुपए प्रति डॉलर पर रहा। कल कारोबार की समाप्ति पर रुपया आठ पैसे बढ़कर 67.74 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। डॉलर के जापानी तथा अन्य विदेशी मुद्राओं की तुलना में कमजोर पड़ने से रुपए को मजबूती मिली थी।

Latest Business News