A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में उतार- चढ़ाव की संभावना, शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण नहीं होगा कारोबार

शेयर बाजार में उतार- चढ़ाव की संभावना, शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण नहीं होगा कारोबार

कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह के दौरान शेयर बाजार में उतार- चढ़ाव भरे कारोबार की संभावना है। एफ एंड ओ की एक्सपायरी, मौजूदा चुनावों का असर बाजार पर पड़ेगा।

शेयर बाजार में उतार- चढ़ाव की संभावना, शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण नहीं होगा कारोबार- India TV Paisa शेयर बाजार में उतार- चढ़ाव की संभावना, शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण नहीं होगा कारोबार

नई दिल्ली। छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह के दौरान उतार- चढ़ाव भरे कारोबार की संभावना है। ट्रेडर वायदा और विकल्प (एफ एंड ओ) की एक्सपायरी और उत्तर प्रदेश विधानसभा के मौजूदा चुनावों का असर बाजार पर पड़ेगा। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) व घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपए की चाल, कच्चे तेल की कीमतों पर भी नजर बनी रहेगी। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण शेयर बाजार बंद रहेंगे।

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, घरेलू मोर्चे पर किसी बड़े बाजार उत्प्रेरक के अभाव में चालू सप्ताह नीरस मालूम पड़ रहा है और व्यापक तौर पर यह वैश्विक संकेतों से दिशा ग्रहण करेगा। इसलिए बाजार में सुगठन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में कारोबार में उतार चढ़ाव रहने की संभावना है क्योंकि कारोबारी वायदा एवं विकल्प खंड में अपने सौदों को आगे ले जा सकते हैं।

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबिनाश कुमार सुधांशु ने कहा कि घरेलू के साथ साथ विदेशी बाजारों में किसी बड़े उत्प्रेरक के अभाव में चालू सप्ताह में कोई खास गतिविधि नहीं दिखेगी। हालांकि व्यापारियों को प्रदेश चुनाव के नतीजों पर गहराई से नजर रहेगी ताकि विभिन्न रकी पड़ी परियोजनाओं के बारे में और स्पष्टता हासिल हो सके। मतों की गिनती 11 मार्च को होगी।

कोटक सिक्योरिटीज के पीसीजी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपेन शाह ने कहा, आगे जाते हुए बाजार की नजर उ.प्र. के चुनाव परिणामों पर होगी। प्रदेश के चुनाव में भाजपा के लिए शुभ नतीजे के आने से कम से कम थोड़े समय के लिए बाजार में तेजी रह सकती है।

सैम्को सिक्योरिटीज के सीईओ जिमित मोदी ने कहा, प्रदेश चुनावों के नतीजे आने के पहले बाजार को आगे जाने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है विशेषकर उत्तर प्रदेश का चुनाव मौजूदा सरकार के लिए बड़ा परीक्षण होगा। इस चुनाव के नतीजे सुधारों की गति को तय करेंगे इसी कारण से इस बार विधानसभा चुनाव महत्वपूर्ण हो गया है।

Latest Business News