A
Hindi News पैसा बाजार सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड की कीमत 2,901 रुपए प्रति ग्राम की तय, सोमवार से शुरू होगी बिक्री

सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड की कीमत 2,901 रुपए प्रति ग्राम की तय, सोमवार से शुरू होगी बिक्री

सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना के तहत अगले दौर की बिक्री के लिए बांड की कीमत 2,901 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। बिक्री का 24 अप्रैल से शुरू होगा।

सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड की कीमत 2,901 रुपए प्रति ग्राम की तय, सोमवार से शुरू होगी बिक्री- India TV Paisa सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड की कीमत 2,901 रुपए प्रति ग्राम की तय, सोमवार से शुरू होगी बिक्री

मुंबई। सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना के तहत अगले दौर की बिक्री के लिए बांड की कीमत 2,901 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि इन बांड की बिक्री का अगला दौर सोमवार 24 अप्रैल से शुरू होगा।

रिजर्व बैंक के अनुसार सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2017-18 सीरीज-एक के बांड्स के लिए आवेदन 24 अप्रैल से 28 अप्रैल तक किया जा सकता है। इन बांड्स को 12 मई को जारी किया जाएगा।

बांड का मूल्य 0.999 शुद्धता वाले सोने की इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित इस सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक की औसत कीमत के आधार पर तय किया गया है। यह कीमत 2,951 रुपए प्रति ग्राम रही। रिजर्व बैंक और सरकार ने आपसी सलाह से इस पर 50 रुपए प्रति ग्राम छूट देने का निर्णय किया है, जिसके बाद यह 2,901 रुपए प्रति ग्राम हो गई है।

इन बांड्स पर 2.75 प्रतिशत सालाना का ब्‍याज दिया जाएगा। ब्‍याज का भुगतान प्रत्‍येक छमाही पर होगा। बांड की परिपक्‍वता अवधि 8 साल है, लेकन पांच साल बाद इससे बीच में ही बाहर निकला जा सकता है। इस योजना के तहत न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम सोने के मूल्य के बराबर राशि के बांड खरीदे जा सकते हैं। इसकी बिक्री बैंक, डाकघरों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और एनएसई एवं बीएसई के माध्यम से की जाएगी।

Latest Business News