A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 10600 से ऊपर बंद

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 10600 से ऊपर बंद

आज शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त दर्ज हुई

<p>Stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Stock market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से भारतीय शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन बढ़त देखने को मिली है। हालांकि कोरोना के नए मामलों में रिकॉर्ड तेजी की खबरों से बाजार में दबाब भी देखने को मिला। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 178 अंक की बढ़त के साथ 36021 के स्तर पर और निफ्टी 56 अंक की बढ़त के साथ 10607 के स्तर पर बंद हुआ। बढ़त के बाद मार्केट करीब 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया
 

गुरुवार को अमेरिकी जॉब मार्केट के आंकड़े सामने आए हैं, जो कि अनुमानों से बेहतर रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के मुताबिक ये अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत हैं। इसके अलावा चीन से मिले आर्थिक आंकड़े भी बेहतर रहे हैं। इन संकेतो की मदद से अमेरिकी और एशियाई बाजारों में बढ़त देखने को मिली। वहीं उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं पर आधारित MSCI इंडेक्स 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ 6 मार्च के बाद से अपने सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। हालांकि अर्थव्यवस्था से मिले संकेतों पर करोना के बढते मामलों का दबाव देखने को भी मिला। अमेरिकी में एक दिन में रिकॉर्ड 55 हजार नए मामले सामने आए हैं। वहीं भारत में एक दिन में आने वाले नए मामलों की संख्या 20 हजार से ऊपर है। इससे निवेशकों ने बाजार में खऱीद के वक्त सतर्कता बनाए रखी। भारत के लिए राहत की खबर ये है कि रिकवरी रेट अब 60 फीसदी के पार पहुंच गया है।  

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़ने वाले सेक्टर में ऑटो, रियल्टी औऱ आईटी सेक्टर शामिल हैं। तीनो सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं पावर सेक्टर इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की बढ़त रही है। एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स 0.6 फीसदी और फार्मा सेक्टर इंडेक्स करीब 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

Latest Business News