A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार साल के नए उच्चतम स्तर पर, सेंसेक्स 125 अंक उछला, टाटा स्टील और हिंडाल्को 4% उछला

शेयर बाजार साल के नए उच्चतम स्तर पर, सेंसेक्स 125 अंक उछला, टाटा स्टील और हिंडाल्को 4% उछला

सेंसेक्स 125 अंक बढ़कर 29102 पर पहुंच गया है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 30 अंक बढ़कर 9000 के बेहद नजदीक कारोबार कर रहा है।

शेयर बाजार साल के नए उच्चतम स्तर पर, सेंसेक्स 125 अंक बढ़कर 29 हजार के पार, टाटा स्टील और हिंडाल्को 4% उछला- India TV Paisa शेयर बाजार साल के नए उच्चतम स्तर पर, सेंसेक्स 125 अंक बढ़कर 29 हजार के पार, टाटा स्टील और हिंडाल्को 4% उछला

नई दिल्ली। अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। इस तेजी में दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स  52 हफ्ते के निए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है। फिलहाल (9:20 AM) BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 125 अंक बढ़कर 29102 पर  पहुंच गया है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 30 अंक बढ़कर 9000 के बेहद नजदीक कारोबार कर रहा है। आज के कारोबार में निफ्टी के 50 में से 47 शेयरों में खरीदारी का रुझान है।

यह भी पढ़े: बाजार की तेजी में बड़े निवेशक कर रहे है इन मिडकैप शेयरों में खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठाए फायदा

मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा का कहना है कि एग्रीकल्चर ग्रोथ और प्राइवेट कंज्म्पशन पर जिस तरह से लागत बढ़ी है उससे जीडीपी ग्रोथ में बढ़त देखने को मिली है। हालांकि नोटबंदी के बाद बाजार ने अनुमान लगाया था कि कंज्म्पशन थीम में मंदी हो सकती है। लेकिन इन्वेंटरी बिक्री के कारण भी जीडीपी ग्रोथ को सहारा मिला है। ऐसे में निवेशक आईटी सेक्टर में लंबी अवधि का नजरिया रख खरीदारी की जा सकती है। फार्मा सेक्टर की तुलना में आईटी सेक्टर में निवेश करना फायदेमंद है।

यह भी पढ़े: Right Turn: टॉप स्पीड में दौड़ेंगे इन कंपनियों के शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

आज मेटल और ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी

  • NSE पर मेटल और ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है।
  • ऑटो इंडेक्स 1 फीसदी बढ़कर 9749 के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, मेटल  इंडेक्स 1.20 फीसदी बढ़कर 3222 पर है।
  • इसके अलावा FMCG, फार्मा और रियल्टी इंडेक्स में 1 फीसदी तक की गिरावट है।

यह भी पढ़े: देश के सबसे बड़े निवेशक ने इन 15 कंपनियों में बेचे 56,000 करोड़ रुपए के शेयर, जानिए अब क्या करें निवेशक

खबरों के चलते इन शेयरों में तेज हलचल

NMDC 

  • कंपनी ने लंप ओर, फाइन के दाम बढ़ाए हैं। लंप ओर का दाम 100 रुपए प्रति टन बढ़ाकर 2425 प्रति टन और फाइन का दाम भी 100 रुपए प्रति टन बढ़ाकर 2185 रुपए प्रति टन कर दिया गया है। इस खबर के बाद शेयर आधा फीसदी उछल गया है।

वॉकहार्ट

  • अमेरिका में मॉर्टन ग्रोव प्लांट को यूएसएफडीए की चेतावनी मिली है। विवाद सुलझने तक यूनिट से नई मंजूरियों पर रोक लगाई गई है।इस खबर के बाद कंपनी का शेयर 5 फीसदी गिरकर 715 रुपए के स्तर पर आ गया है।

टेक्समैको, कालिंदी रेल

  •  आज रेलवे कंपनियों के शेयरों में जोरदार हलचल है।

क्या करें निवेशक

  • मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल का कहना है कि मेटल सेक्टर में काफी अच्छे से मूव देखने को मिल रहे है। टाटा स्टील में ज्यादा जोखिम के साथ ज्यादा रिटर्न की उम्मीद है।
  • लिहाजा इसमें 470-480 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ 530-540 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है। वहीं, वेदांता में भी तेजी देखने को मिल रही है। लिहाजा इसमें मौजूदा स्तर से 245 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी की जा सकती है।

ब्रोकरेज हाउस ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

  • गोल्डमैन सैक्स ने जूबिलेंट फूड्स पर रेटिंग न्यूट्रल से बढ़कर खरीद की दी है और लक्ष्य 902 से बढ़ाकर 1228 रुपये का तय किया है।
  • मॉर्गन स्टैनली ने कोल इंडिया पर अंडरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 268 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।
  • एचएसबीसी ने सीईएससी पर रेटिंग खरीद से घटाकर होल्ड की दी है और लक्ष्य 750 से बढ़ाकर 850 रुपये का तय किया है।
  • जेपी मॉर्गन ने एलएंडटी पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1670 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।
  • सीएलएसए ने जागरण प्रकाशन पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 206 से बढ़ाकर 220 रुपये का तय किया है।
  • बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने टाटा मोटर्स पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 560 से बढ़ाकर 580 रुपये का तय किया है।

Latest Business News