A
Hindi News पैसा बाजार पहली बार 44 हजार के ऊपर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी नए रिकॉर्ड स्तर पर

पहली बार 44 हजार के ऊपर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी नए रिकॉर्ड स्तर पर

आज के कारोबार में भी सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना अब तक सबसे उच्चतम स्तर छुआ है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 44208.64 के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। वहीं निफ्टी ने 12942.35 का नया रिकॉर्ड बनाया।

<p>रिकॉर्ड स्तर पर...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE रिकॉर्ड स्तर पर बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार लगातार नए रिकॉर्ड स्तर छू रहा है। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स पहली बार 44 हजार के स्तर के ऊपर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी भी 13 हजार के अहम स्तर के करीब आ गया है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 227 अंक की बढ़त के साथ 44180 के स्तर पर और निफ्टी 64 अंक की बढ़त के साथ 12938 के स्तर पर बंद हुआ है। ये स्तर दोनो प्रमुख इंडेक्स के नए रिकॉर्ड बंद स्तर हैं।

कैसा रहा बाजार का हाल

आज के कारोबार में भी सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना अब तक सबसे उच्चतम स्तर छुआ है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 44208.64 के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। वहीं निफ्टी ने 12942.35 का नया रिकॉर्ड बनाया। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। इंडेक्स 3.57 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। इंडेक्स में शामिल 12 स्टॉक्स में से 11 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए वहीं एक पिछले स्तरों पर ही बना रहा। एसबीआई 5.12 फीसदी, बैंक ऑफ बड़ौदा 3.58 फीसदी, यूनियन बैंक 3 फीसदी और पीएनबी 2.68 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।    

क्यों है बाजार में बढ़त

महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में अनुमानों से बेहतर रिकवरी और अगले साल तेज उछाल के अनुमान की वजह से निवेशक क्वालिटी स्टॉक्स में खरीदारी कर रहे हैं। बाजार के जानकारों की माने तो दुनिया भर के सिस्टम में महामारी से निपटने के उपायों की वजह से नकदी का फ्लो बढ़ गया है जिसका फायदा भारतीय बाजार को मिल रहा है। इसके साथ ही कोरोना की वैक्सीन को लेकर सकारात्मक संकेतों, भारत में नए मामलों में लगातार जारी कमी और कंपनियों के नतीजे और सेल्स आंकड़ों के अनुमान से बेहतर रहने की वजह से भी सेंटीमेंट्स सुधरें हैं।

Latest Business News