A
Hindi News पैसा बाजार नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, सेंसेक्स 59 हजार के पार हुआ बंद

नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, सेंसेक्स 59 हजार के पार हुआ बंद

सेंसेक्स ने आज 59,204.29 और निफ्टी ने 17,644.60 का दिन का नया उच्चतम स्तर बनाया जो कि दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर भी हैं।

<p>नये रिकॉर्ड स्तरों...- India TV Paisa Image Source : PTI नये रिकॉर्ड स्तरों पर बाजार

नई दिल्ली। हैवीवेट स्टॉक्स में आई तेजी की मदद से आज शेयर बाजार एक बार फिर रिकॉर्ड स्तरों पर बंद हुआ है। ये लगातार दूसरा दिन रहा जब बाजार एक नई ऊंचाई पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 418 अंक की बढ़त के साथ 59141 के स्तर पर और निफ्टी 110 अंक की बढ़त के साथ 17629 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। वहीं मेटल स्टॉक्स नुकसान के साथ बंद हुए हैं।

नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचा बाजार
गुरुवार के कारोबार में शेयर बाजार नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचा है। सेंसेक्स ने आज 59,204.29 और निफ्टी ने 17,644.60 का दिन का नया उच्चतम स्तर बनाया जो कि दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर भी हैं। बाजार में आज करीब करीब पूरे दिन बढ़त का रुख देखने को मिला। कारोबार के पहले घंटे में बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली थी, हालांकि गिरावट जितनी तेज थी बाजार में रिकवरी भी उतनी ही तेज रही। बाजार में आज की तेजी के लिये दिग्गज स्टॉक्स में आई खरीद का सबसे अहम योगदान रहा। आज RIL 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ है। वहीं एचडीएफसी बैंक में बढ़त 0.8 प्रतिशत रही। आज के कारोबार में बाजार की बढ़त और बेहतर हो सकती थी, हालांकि टीसीएस में 1.32 प्रतिशत की गिरावट से रिलायंस इंडस्ट्रीज में आई तेजी का असर कुछ कम हो गया। 

कहां हुई निवेशकों की कमाई और कहां नुकसान
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। इंडेक्स आज 5.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं प्राइवेट सेक्टर बैंक में 2.67 प्रतिशत की बढ़त रही है। फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर 1 प्रतिशत और ऑयल एंड गैस सेक्टर 1.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। इसके साथ ही एनर्जी सेक्टर में 1.47 प्रतिशत और ऑटो सेक्टर में 0.53 प्रतिशत की बढ़त रही है। दूसरी तरफ आज भी मीडिया सेक्टर में मुनाफावसूली दर्ज हुई है। सेक्टर इंडेक्स 1.71 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। मेटल और आईटी स्टॉक्स में भी गिरावट देखने को मिली। निफ्टी में शामिल 50 स्टॉक्स में से 28 स्टॉक् बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से 11 स्टॉक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है, दूसरी तरफ 8 निफ्टी स्टॉक्स 1 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान के साथ बंद हुए।  

 

Latest Business News