A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन बढ़त, निफ्टी 10750 के उपर बंद

शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन बढ़त, निफ्टी 10750 के उपर बंद

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में रही।

<p>Stock Market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Stock Market today

नई दिल्ली। भारत चीन तनाव में नरमी के संकेत औऱ विदेशी शेयर बाजारों में बढत के रुख से घरेलू स्टॉक मार्केट में हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में तेजी देखने को मिली है। आज लगातार चौथे दिन घरेलू शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 466 अंक की बढ़त के साथ 36487 के स्तर पर और निफ्टी 156 अंक की बढ़त के साथ 10764 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में रही।

 खबरों के मुताबिक चीन भारतीय सीमा से अपने सैनिकों को पीछे हटा रहा है, इससे निवेशकों को भारत चीन तनाव में कमी आने की उम्मीद बन गई है। वहीं विदेशी बाजारों में भी बढ़त देखने को मिली है। दुनिया भर के 49 देशों के शेयर बाजारों पर आधारित MSCI वर्ल्ड इंडेक्स में 0.7 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। साथ ही जापान के अलावा बाकी एशियाई बाजारों पर आधारित MSCI एशिया पैसेफिक इंडेक्स में 1.6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। यूरोपियन बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में तेजी देखने को मिली है। जानकारों के मुताबिक दुनिया भर की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं से उम्मीद से बेहतर संकेत मिलने से बाजारों में खरीद का दौर देखने को मिल रहा है। हाल ही में अमेरिका और चीन की सरकार ने संकेत दिए थे की उनकी अर्थव्यवस्थाओं में सुधार देखने को मिल रहा है।

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में रियल्टी, ऑटो और मेटल सेक्टर में बढ़त देखने को मिली है। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 2.88 फीसदी, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 2.81 फीसदी और मेटल सेक्टर इंडेक्स 2.29 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ । बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में 1.65 फीसदी और आईटी सेक्टर इंडेक्स में 1.11 फीसदी की बढ़त रही। आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर इंडेक्स 0.65 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

Latest Business News