A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स में 273 अंक और निफ्टी में 83 अंक की बढ़त, मेटल स्टॉक्स में तेजी

सेंसेक्स में 273 अंक और निफ्टी में 83 अंक की बढ़त, मेटल स्टॉक्स में तेजी

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है। वहीं एजीआर पर कोर्ट के निर्णय के बाद भारती एयरटेल 6 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ है।

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। घरेलू संकेतों के साथ साथ हैवी वेट स्टॉक्स में आई तेजी की वजह से आज शेयर बाजार में एक बार फिर बढ़त का रुख रहा है। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 273 अंक की बढ़त के साथ 38901 के स्तर पर और निफ्टी 83 अंक की बढ़त के साथ 11470 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है। वहीं एजीआर पर कोर्ट के निर्णय के बाद भारती एयरटेल 6 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट ने आज टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए बकाया रकम चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। खबर के बाद भारती एयरटेल के शेयर में तेज उछाल दर्ज हुई है। स्टॉक आज 6.38 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। शेयर आज के कारोबार में सेंसेक्स में शामिल सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज करने वाला शेयर रहा। इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल जैसे दिग्गज शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं 5 महीने में पहली बार फैक्ट्री एक्टिविटी में बढ़त देखने को मिली है। लॉकडाउन के बाद पहली बार PMI इंडेक्स 50 फीसदी के स्तर से ऊपर 52 के स्तर पर पहुंचा है। 50 के स्तर से ऊपर पहुंचने का मतलब गतिविधियों में बढ़त है। जुलाई में इंडेक्स 46 के स्तर पर था।  इस खबर के बाद भी निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स सुधरे हैं। हालांकि जीडीपी में रिकॉर्ड गिरावट की वजह से रिकवरी को लेकर अनिश्तितता से निवेशक ज्यादा जोखिम लेने से भी बचर रहे हैं, इसलिए कल की गिरावट के मुकाबले आज की बढ़त सीमित ही रही।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है। मेटल सेक्टर इंडेक्स 3.15 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं फार्मा सेक्टर में 2.34 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 1.28 फीसदी की बढ़त रही है। बैंकिंग और ऑटो सेक्टर इंडेक्स भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। दूसरी तरफ आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.64 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Latest Business News