A
Hindi News पैसा बाजार लगातार 6 दिन की बढ़त में 3500 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी एक बार फिर 10,000 के पार

लगातार 6 दिन की बढ़त में 3500 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी एक बार फिर 10,000 के पार

सरकारी बैंकों में आज के कारोबार के दौरान सबसे तेज बढ़त दर्ज

<p>Stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Stock market today

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला लगातार छठे दिन भी देखने को मिला है। कोरोना संकट के बीच ये शेयर बाजार का अब तक सबसे लंबा बढ़त का सेशन साबित हुआ है। पिछले 6 सत्रों में सेंसेक्स में 3501 अंक की तेजी देखने को मिली है। वहीं निफ्टी ने एक बार फिर 10 हजार का स्तर पा लिया है। बाजार में आज की तेजी बेहतर विदेशी संकेतों की वजह से रही है। आज के कारोबार में निफ्टी 82 अंक की बढ़त के साथ 10062 के स्तर पर और सेंसेक्स 284 अंक की बढ़त के साथ 34110 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सरकारी बैंकों में सबसे तेज बढ़त देखने को मिली है।

विदेशी बाजार आज अपने 3 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में लॉकडाउन में ढील बढ़ने और सरकारों द्वारा और ज्यादा राहत कदमों की उम्मीद के बाद निवेशक शेयर बाजार में वापस लौटने लगे हैं। दुनिया भर के 49 देशों के स्टॉक मार्केट पर आधारित MSCI वर्ल्ड इक्विटी इंडेक्स एशियाई सत्र के दौरान 6 मार्च के बाद के अपने सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। वहीं यूरोपियन इंडेक्स में भी बढ़त देखने को मिली है। दुनिया भर के निवेशकों की नजरें चीन के सर्विस सेक्टर के आंकड़ों पर थीं, जिसमें रिकवरी के संकेत देखने को मिले हैं। इससे उम्मीद बनी है कि कोरोना संकट से अर्थव्यवस्थाओं की रिकवरी उम्मीद से पहले हो सकती है। सोने की कीमतों में गिरावट से भी संकेत मिले हैं कि निवेशक अब सुरक्षित निवेश की चिंता छोड़ बेहतर रिटर्न की तरफ मुड़ रहे हैं।इन सभी संकेतों का असर घरेलू बाजार पर देखने को मिला है। इसके साथ ही देश में कोरोना से रिकवर होने वालों की संख्या 50 फीसदी के मनोवैज्ञानिक स्तर के काफी करीब पहुंचने से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।

आज के कारोबार में सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 4.56 फीसदी की तेजी रही है। वहीं वित्तीय सेवा देने वाली कंपनियों का इंडेक्स 1.6 फीसदी बढ़ा है। रियल्टी सेक्टक इंडेक्स 2.67 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ आज के कारोबार में आईटी और मेटल सेक्टर के इंडेक्स करीब आधा-आधा फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Latest Business News