A
Hindi News पैसा बाजार बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी की मदद से बढ़ा बाजार, निफ्टी 10100 के ऊपर बंद

बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी की मदद से बढ़ा बाजार, निफ्टी 10100 के ऊपर बंद

कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में दर्ज हुई

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली।  बैंकिंग स्टॉक्स में आई बढ़त से आज प्रमुख इंडेक्स एक बार फिर बढ़त के साथ बंद हुए है। हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 307 अंक की बढ़त के साथ 34287 पर और निफ्टी 113 अंक की बढ़त के साथ 10142 पर बंद हुआ है। पिछले 8 सत्र में से बाजार 7 सत्र में तेजी के साथ बंद होने में कामयाब रहा है। आज के कारोबार में बेहतर विदेशी संकेतों से भी बाजार को सहारा मिला।

शेयर बाजार में आज की बढ़त बेहतर विदेशी संकेतों और चुनिंदा शेयरों में आई खरीदारी की वजह से देखने को मिली है। आज अमेरिकी अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़े आने हैं, इससे पहले विदेशी बाजारों में बढ़त देखने को मिली है। विदेशी बाजार अपने 3 महीने के उच्चतम स्तर पर बने हुए हैं। वहीं यूरोप में सरकारी मदद के ऐलान के बाद यूरो में 10 मार्च के बाद सबसे ऊंचा स्तर दर्ज हुआ है। घरेलू मोर्चे पर भी चुनिंदा स्टॉक्स में खबरों के बाद खरीद देखने को मिली।

आज सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों के स्टॉक्स में देखने को मिली है। सेंसेक्स में आज सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज करने वाला स्टॉक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रहा। बेहतर नतीजों के बाद स्टॉक 8 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ है। चौथी तिमाही में एसबीआई का प्रॉफिट 4 गुना बढ़ा है। वहीं एनएसई पर सरकारी बैंकों का इंडेक्स 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं पूरे बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में 3.59 फीसदी की बढ़त रही है। इसके साथ ही मेटल सेक्टर में 4 फीसदी, ऑटो सेक्टर में करीब 2 फीसदी और रियल्टी सेक्टर में 2.7 फीसदी की तेजी देखने को मिली। फार्मा और आईटी सेक्टर भी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए हैं। दूसरी तरफ एफएमसीजी सेक्टर 0.24 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Latest Business News