A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में निवेशकों को आज 3.5 लाख करोड़ रुपये का फायदा, जानिए कहां हुई कमाई

शेयर बाजार में निवेशकों को आज 3.5 लाख करोड़ रुपये का फायदा, जानिए कहां हुई कमाई

कारोबार के अंत में बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों को कुल मार्केट कैप बढ़कर 196.22 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो कि सोमवार को 192.77 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यानि बीएसई का मार्केट कैप आज 3.45 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया।

<p>बाजार में लौटी तेजी</p>- India TV Paisa Image Source : PTI बाजार में लौटी तेजी

नई दिल्ली। बीते 2 दिनों से जारी गिरावट से निकल कर शेयर बाजार ने आज एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली। विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की मदद से प्रमुख इंडेक्स आज डेढ़ फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 834 अंक की बढ़त के साथ 49398 पर और निफ्टी 240 अंक की बढ़त के साथ 14521 के स्तर पर बंद हुआ है।

कैसा रहा आज का कारोबार

शेयर बाजार में आज सुबह के कारोबार से ही तेजी का रुख देखने को मिला। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 49500 के स्तर के करीब तक पहुंचा, वहीं निफ्टी ने आज 14546 का उच्चतम स्तर बनाया। दोनो इंडेक्स ही अपने दिन के उच्चतम स्तर के करीब ही बंद हुए हैं।

कहां हुआ निवेशकों को फायदा

आज के कारोबार में निवेशकों को कुल मिलाकर करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। कारोबार के अंत में बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों को कुल मार्केट कैप बढ़कर 196.22 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो कि सोमवार को 192.77 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यानि बीएसई का मार्केट कैप 3.45 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया। इस तेजी का फायदा सभी सेक्टर में देखने को मिला। आज सभी सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा तेजी रियल्टी सेक्टर में देखने को मिली।, इंडेक्स आज 4 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुआ। मेटल सेक्टर इंडेक्स 2.92 फीसदी, सरकारी बैंकों का इंडेक्स 2.69 फीसदी, वित्तीय सेवाओं का इंडेक्स 2.41 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.93 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.76 फीसदी, फार्मा सेक्टर 1.68 फीसदी, आईटी और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स करीब आधा फीसदी बढ़कर बंद हुए हैं।

किन स्टॉक्स में हुई कमाई

निफ्टी में शामिल 46 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमें से 20 स्टॉक 2 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में बजाज फिनसर्व 6.76 फीसदी, बजाज फाइनेंस 5.26 फीसदी, टाटा मोटर्स 5.2 फीसदी, हिंडाल्को 3.62 फीसदी और सनफार्मा 3.53 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।

क्यों आई बाजार में बढ़त

अमेरिका की नई सरकार के द्वारा राहत पैकेज की उम्मीद और पिछले दो दिनों की गिरावट के बाद निचले स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स आज की बढ़त की मुख्य वजह रहे हैं। विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बाद निवेशकों ने नीचे पहुंचे स्टॉक्स में जमकर खरीदारी की, इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे हैवीवेट स्टॉक भी शामिल रहे। रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक में आज 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही है। जिसका फायदा प्रमुख इंडेक्स को मिला।

Latest Business News