A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स 525 और निफ्टी 188 अंक की गिरावट के साथ बंद, मेटल शेयर लुढ़के

सेंसेक्स 525 और निफ्टी 188 अंक की गिरावट के साथ बंद, मेटल शेयर लुढ़के

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों और मेटल कंपनियों के शेयरों में रही। एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस जैसे हैवीवेट नुकसान मे रहे

<p>शेयर बाजार में...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में मुनाफावसूली हावी

नई दिल्ली। मेटल सेक्टर में तेज बिकवाली और हैवीवेट स्टॉक्स में मुनाफावसूली से शेयर बाजार आज करीब 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। आज की गिरावट के बाद सेंसेक्स 58500 और निफ्टी 17400 के स्तर से नीचे आ गया। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 525 अंक की गिरावट के साथ 58491 के स्तर पर और निफ्टी 188 अंक की गिरावट के साथ 17397 के स्तर पर बंद हुआ है। मेटल सेक्टर में तेज गिरावट के साथ साथ आज सरकारी बैंक भी भारी नुकसान के साथ बंद हुए हैं।

कैसा रहा आज का कारोबार 
सोमवार के कारोबार में बाजार की गिरावट के साथ शुरुआत हुई थी, निचले स्तरों पर खरीद की मदद से बाजार कुछ देर संभला हालाकि मेटल और सरकारी बैंकों में जारी मुनाफावसूली से बाजार में वापस गिरावट हावी हुई और इंडेक्स नुकसान के साथ बंद हुए। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 59,202.56 के दिन के उच्चतम स्तर तक पहुंचा। वहीं गिरावट आने पर सेंसेक्स 58,389.69 के दिन के निचले स्तर तक पहुंचा। यानि कारोबार की शुरुआत में जहां सेंसेक्स ने  500 अंक से ज्यादा रिकवरी दर्ज की वहीं, कारोबार के दूसरे हिस्से में सेंसेक्स 800 अंक से ज्यादा लुढ़का। 

क्यों आई बाजार में गिरावट
बाजार के जानकार पहले से ही अनुमान दे चुके हैं कि फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे आने से पहले निवेशक सतर्क रुख रखेंगे। 21 और 22 सितंबर को फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक होगी, वहीं बैंक ऑफ जापान भी इस सप्ताह 22 सितंबर को अपनी मौद्रिक समीक्षा पेश करेगा। इसी वजह से घरेलू बाजार में ऊपरी स्तरों पर पहुंचे शेयरों में मुनाफावसूली देखने को मिली है। बिकवाली का सबसे ज्यादा असर मेटल और बैंकिंग सेक्टर पर दिखा। मेटल सेक्टर इंडेक्स आज 6.6 प्रतिशत और सरकारी बैंकों का इंडेक्स 4.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। बैंकिंग, ऑटो और एनर्जी सेक्टर इंडेक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। इसके साथ ही हैवीवेट स्टॉक्स के नुकसान में आने से भी प्रमुख इंडेक्स पर दबाव दिखा। मार्केट कैप के हिसाब से देश की टॉप 10 कंपनियों में से सिर्फ 3 आज हरे निशान में रहीं। गिरने वाले हैवीवेट में एचडीएफसी करीब 3 प्रतिशत और एचडीएफसी बैंक करीब 1.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। 

कहां हुई निवेशकों की कमाई और कहां हुआ नुकसान
निफ्टी के 50 शेयरों में से 43 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमे से भी 9 स्टॉक 3 प्रतिशत से ज्यादा के नुकसान के साथ बंद हुए। सबसे ज्यादा गिरने वाले स्टॉक्स में टाटा स्टील 10 प्रतिशत, जेएसडब्लू स्टील 7.69 प्रतिशत, हिंडाल्को 6.14 प्रतिशत, यूपीएल 5.31 प्रतिशत और बीपीसीएल 3.84 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ आज सिर्फ 2 निफ्टी शेयर 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त दर्ज कर सके हैं। इसमें एचयूएल 2.88 प्रतिशत और बजाज फिनसर्व 1.06 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ।  

Latest Business News