A
Hindi News पैसा बाजार बैंकिंग स्टॉक्स में दबाव से बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 143 अंक गिरकर बंद

बैंकिंग स्टॉक्स में दबाव से बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 143 अंक गिरकर बंद

RIL में तेजी से सीमित रही शेयर बाजार की गिरावट

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के मामलों में जारी तेजी और कमजोर विदेशी संकेतों की वजह से बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर में आए दबाव के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में स्टॉक मार्केट गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि रिलायंस और आईटी सेक्टर के हैवीवेट कंपनियों में आई खरीद की मदद से बाजार की गिरावट सीमित ही रही। शुक्रवार के कारोबार में सेंसेक्स 143 अंक और निफ्टी 45 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा दबाव बैंक और वित्तीय सेवाओं की कंपनियों में देखने को मिला।

कोरोना संकट के नियंत्रण में न आने और उससे निपटने के लिए लॉकडाउन बढ़ने की आशंका से बैकिंग और वित्तीय क्षेत्र के स्टॉक में दबाव देखने को मिल रहा है। दरअसल अर्थव्यवस्था में रिकवरी में देरी से बैंकों की एसेट क्वालिटी में दबाव देखने को मिल सकता है, क्योंकि कारोबार में लुस्ती लंबी खिंचने से इंडस्ट्री और लोगों की कर्ज चुकाने की क्षमता पर बुरा असर पड़ रहा है। इसके साथ ही विदेशी बाजारों में भी अर्थव्यवस्था की मंदी का असर देखने को मिला है। आज के कारोबार में एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिली है। वहीं यूरोपियन मार्केट से मिले जुले संकेत हैं।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2.22 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 2.67 फीसदी और निजी बैंकों के इंडेक्स में 2.38 फीसदी की गिरावट रही है। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर इंडेक्स 1.9 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। मेटल और ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से कम की गिरावट रही है। दूसरी तरफ पावर सेक्टर में 0.53 फीसदी, रियल्टी सेक्टर में 0.66 फीसदी और फार्मा सेक्टर में 0.85 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई।

सेंसेक्स में शामिल स्टॉक्स में सबसे ज्यादा बढ़त रिलायंस इंडस्ट्रीज में देखने को मिली है। स्टॉक करीब 3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कल ही जियो बीपी नाम से ईंधन की खुदरा बिक्री शुरू करने का ऐलान किया है। वहीं टीसीएस के नतीजों के बाद स्टॉक में बढ़त देखने को मिली है। दरअसल अनुमानों के मुताबिक ही कोरोना संकट की वजह से कंपनी के प्रॉफिट में तेज गिरावट देखने को मिली । हालांकि कंपनी मैनेजमेंट का मानना है कि कोरोना संकट के कारोबार पर असर का बुरा दौर बीत चुका है और आगे ग्रोथ देखने को मिलेगी। इसे देखते हुए स्टॉक में खरीद देखने को मिली।

Latest Business News