A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स में 323 अंक और निफ्टी में 88 अंक की गिरावट, मेटल स्टॉक्स लुढ़के

सेंसेक्स में 323 अंक और निफ्टी में 88 अंक की गिरावट, मेटल स्टॉक्स लुढ़के

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी और मेटल सेक्टर के स्टॉक्स में देखने को मिली वहीं आईटी और फार्मा सेक्टर स्टॉक्स बढ़त दर्ज करने में कामयाब रहे।

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। लगातार 2 दिन से जारी बढ़त के बाद घरेलू शेयर बाजार आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों की वजह से घरेलू बाजारों में गिरावट रही। आज एशियाई और यूरोपियन बाजारों में चौतरफा गिरावट का रुख देखने को मिला है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 323 अंक की गिरावट के साथ के 38980 स्तर पर और निफ्टी 88 अंक की गिरावट के साथ 11516 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी और मेटल सेक्टर में देखने को मिली वहीं आईटी स्टॉक्स बढ़त दर्ज करने में कामयाब रहे।

कैसा रहा बाजार में कारोबार

बाजार में आज कारोबार की शुरुआत से ही दबाव देखने को मिला और कारोबार के अंत में बाजार में गिरावट और बढ़ी। प्रमुख इंडेक्स आज दिन के अपने निचले स्तरों के करीब बंद हुए। निफ्टी में शामिल 38 स्टॉक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में हिंडाल्को 4.33 फीसदी, टाटा मोटर्स 2.54 फीसदी और श्री सीमेंट 2.39 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज करने वाले स्टॉक्स में डॉ रेड्डीज 4.22 फीसदी, एचसीएल टेक 2.25 फीसदी और जी एंटरटेनमेंट 2.25 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान रियल्टी सेक्टर को हुआ, इडेक्स 1.68 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.37 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों का इंडेक्स 1.23 फीसदी गिरकर बंद हुआ। ऑटो, एफएमसीजी सेक्टर भी नुकसान में रहे। दूसरी तरफ फार्मा और आईटी सेक्टर इंडेक्स सीमित बढ़त के साथ बंद हुए  

कैसा रहा विदेशी बाजारों का हाल

फेडरल रिजर्व के द्वारा उम्मीदों के अनुसार कोई राहत न मिलने से विदेशी बाजारों में आज गिरावट देखने को मिली है। निवेशकों की नजर अब बैंक ऑफ जापान और बैंक ऑफ इंग्लैंड की बैठक पर है लेकिन फेडरल रिजर्व के संकेतों से निवेशकों के सेंटीमेंट्स बिगड़े हैं। आज के कारोबार में यूरोपियन और एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार में चीन का शंघाई कंपोजिट 0.41 फीसदी, हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 1.66 फीसदी और जापान का निक्केई 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के बाजार में 1.26 फीसदी की गिरावट रही है। इसके साथ ही यूरोपियन मार्केट में गिरावट का रुख है। घरेलू शेयर बाजारों के बंद होते वक्त यूके के FTSE 100  में 0.94 फीसदी, फ्रांस के CAC 40 में 0.67 फीसदी और जर्मनी के DAX में 0.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही थी। 

Latest Business News