A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स में 1100 अंक से ज्यादा की गिरावट, निफ्टी 326 अंक गिरकर बंद

सेंसेक्स में 1100 अंक से ज्यादा की गिरावट, निफ्टी 326 अंक गिरकर बंद

बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है, सबसे ज्यादा गिरावट मेटल और आईटी सेक्टर में देखने को मिली है। वहीं निफ्टी में 47 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली है। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों और दिग्गज शेयरों में गिरावट की वजह से आज सेंसेक्स 1100 अंक से ज्यादा टूट गया, वहीं सितंबर सीरीज में निफ्टी 10800 के स्तर के करीब सेटल हुआ है, आज के कारोबार में निफ्टी 326 अंक गिरकर बंद हुआ है। शेयर बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है, सबसे ज्यादा गिरावट मेटल और आईटी सेक्टर में देखने को मिली है। वहीं निफ्टी में 47 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं।  

बाजार में क्यो आई गिरावट

कोरोना महामारी में नियंत्रण की कोशिशों में लगी वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं पर अब महामारी की दूसरी लहर का डर हावी हो रहा है। दुनिया भर में कई जगह कोरोना के नए केस में बढ़त देखने को मिल रही है, इससे निवेशक को आशंका बन गई है कि अर्थव्यवस्थाओं में रिकवरी अनुमानों से ज्यादा वक्त ले सकती है। दरअसल निवेशकों को आशंका है कि कोरोना के ताजा मामलों में बढ़त के संकेतों को देखते हुए सरकारें एक बार फिर नए प्रतिबंध न लगा दे।

कैसा रहा बाजार में कारोबार

शेयर बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है। मेटल सेक्टर आज सबसे ज्यादा नुकसान में रहे हैं। मेटल सेक्टर इंडेक्स 4.24 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ, वहीं आईटी सेक्टर इंडेक्स 4.2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। बैंकिंग सेक्टर में 3.41 फीसदी, ऑटो सेक्टर में 3.54 फीसदी और फार्मा सेक्टर में 3 फीसदी की गिरावट रही। एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 2.73 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं निफ्टी में शामिल 47 स्टॉक आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं, इसमें से 8 स्टॉक्स को 5 फीसदी से ज्यादा का नुकसान हुआ।

कैसा रहा विदेशी बाजारों का हाल

विदेशी बाजारों में आज गिरावट का रुख देखने को मिला है। एशियाई बाजारों में सबसे ज्यादा गिरावट हॉन्गकॉन्ग में देखने को मिली है। हेंगसेंग 1.82 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं चीन का शंघाई कंपोजिट 1.72 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। जापान के निक्केई में 1.11 फीसदी की गिरावट रही है। वहीं दूसरी तरफ यूरोपियन बाजारों में भी दबाव देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त यूके के बाजार में 0.59 फीसदी, फ्रांस के CAC में 0.4 फीसदी और जर्मनी के DAX में 0.3 फीसदी की गिरावट रही थी।

Latest Business News