A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में मुनाफावसूली के चलते गिरावट, सेंसेक्स 190 अंक गिरा, रुपया भी टूटा

शेयर बाजार में मुनाफावसूली के चलते गिरावट, सेंसेक्स 190 अंक गिरा, रुपया भी टूटा

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बाजार में गिरावट का माहौल है। आज के शुरुआती कारोबार में आज सेंसेक्स 190 अंक गिरकर 32,193.63 अंक पर खुला।

शेयर बाजार में मुनाफावसूली के चलते गिरावट, सेंसेक्स 190 अंक गिरा, रुपया भी टूटा- India TV Paisa शेयर बाजार में मुनाफावसूली के चलते गिरावट, सेंसेक्स 190 अंक गिरा, रुपया भी टूटा

नई दिल्‍ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को बाजार में गिरावट का माहौल है। आज के शुरुआती कारोबार में आज सेंसेक्स 190 अंक गिरकर 32,193.63 अंक पर खुला। इसी प्रकार निफ्टी भी 10,000 अंक के आंकड़े से नीचे आ गया। इसके पीछे अहम कारण अगस्त डेरीवेटिव श्रृंखला में कारोबार का धीमे स्तर पर शुरू होना और कंपनियों के तिमाही परिणामों का बेहतर नहीं होना है।

यह भी पढ़ें: चंद घंटों के लिए अमेजन के मालिक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स, बिल गेट्स 4 साल बाद बने नंबर 2

हालांकि पहले घंटे की ट्रेडिंग के बाद बाजार में कुछ सुधार जरूर देखने को मिला फिलहाल (सुबह 11.22 बजे) बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 146 अंकों की गिरावट के साथ 32236 पर ट्रेड कर रहा है। वहीं नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 32 अंकों की गिरावट के साथ 9988 पर है। पिछले दो सत्र के कारोबार में इसमें 155.03 अंक की बढ़त देखी गई थी। ब्रोकरों के अनुसार अगस्त डेरीवेटिवों में कारोबार की शुरुआत के बावजूद हालिया दौर में निवेशकों की ओर से मुनाफावसूली के चलते इनमें कारोबार धीमा ही रहा। इसके अलावा दो दिन की बढ़त के बाद एशियाई बाजारों में कमजोर धारणा और कंपनियों के परिणामों के संतोषजनक ना रहने से भी शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई है।

यह भी पढ़ें: 5 स्‍टार लग्‍जरी होटल में एक रात का किराया मात्र 2,999 रुपए, FTLL ने शुरू की नई सर्विस

वहीं दूसरी ओर करेंसी मार्केट में भी गिरावट का देखी जा रही है। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 11 पैसे टूटकर 64.22 रुपए पर खुला। इसके पीछे अहम कारण आयातकों और बैंकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ना है।  मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजार में शुरूआती कमजोरी के कारण रुपया पर फर्क पड़ा है।  अमेरिकी फेडरल रिजर्व की संकेतकों के कारण वैकि स्तर पर भी डॉलर कमजोर हुआ है। कल डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे गिरकर 64.38 पर बंद हुआ था।

Latest Business News