A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेंक्स में 364 और निफ्टी में 95 अंक की बढ़त, बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी

सेंसेंक्स में 364 और निफ्टी में 95 अंक की बढ़त, बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी

200 से ज्यादा स्टॉक अपने साल के नए उच्चतम स्तर तक पहुंचे

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की मदद से घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। कोरोना से निपटने के लिए इलाज के नए विकल्प से जुड़ी खबर आने के बाद विदेशी बाजारों में बढ़त का रुख रहा। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 364 अंक की बढ़त के साथ 38799 के स्तर पर और निफ्टी 95 अंक की बढ़त के साथ 11466 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है।

अमेरिका ने कोरोना से रिकवर हो चुके लोगों के प्लाज्मा के जरिए इलाज को अनुमति दे दी है। अमेरिकी सरकार के मुताबिक प्लाज्मा थेरेपी के बेहतर नतीजों को देखते हुए इलाज के इस विकल्प को मंजूरी दी गई है। अमेरिका के इस फैसले से निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स सुधरे हैं। जिसके बाद दुनिया भर के बाजारों में खरीदारी देखने को मिली है। सोमवार के कारोबार में एशिया के सभी प्रमुख बाजारों में बढ़त देखने को मिली। हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 1.74 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान और ताइवान के बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए, हालांकि इनकी बढ़त आधा फीसदी से कम ही रही। दूसरी तरफ यूरोपियन बाजारो में भी बढ़त का रुख देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त जर्मनी के DAX में 2.4 फीसदी की बढ़त थी। वहीं फ्रांस के CAC 40 में 2.2 फीसदी और इंग्लैंड के FTSE 100 में 1.86 फीसदी की बढ़त थी। यूरोप के यूरोनेक्स्ट 100 में भी 2 फीसदी से ज्यादा बढ़त देखने को मिली।     

आज के कारोबार में 200 से ज्यादा स्टॉक्स साल के नए उच्च स्तर पर पहुंचे हैं। इसमें हीरो मोटोकॉर्प, सनोफी इंडिया, एसआरएल, टाटा कॉफी शामिल है। वहीं आज सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग स्टॉक्स में देखने को मिली है। आज बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2.3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं, फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में 2 फीसदी की बढ़त रही। ऑटो, एफएमसजी और मेटल सेक्टर में भी बढ़त दर्ज हुई , हालांकि ये बढ़त 0.25 फीसदी से कम ही रही। दूसरी तरफ आईटी, फार्मा और एनर्जी सेक्टर इंडेक्स मामूली गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Latest Business News