A
Hindi News पैसा बाजार भारी नुकसान के बाद आज बाजार में दिखी रौनक, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल दर्ज

भारी नुकसान के बाद आज बाजार में दिखी रौनक, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल दर्ज

Sensex and Nifty: आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स और निफ्टी ने उछाल के साथ आज कारोबार बंद किया है।

Sensex and Nifty- India TV Paisa Image Source : FILE Sensex and Nifty

Stock Market Today: आज शेयर बाजार में उछाल देखने को मिली है। कई कंपनियां प्रॉफिट में कारोबार बंद की है। सेंसेक्स 149 अंक उछलकर 65,995 पर तथा निफ्टी 61 अंक मजबूत होकर 19,632 पर चला गया है। बता दें कि भारतीय शेयर बाजार की लगातार दूसरे दिन आज कमजोर शुरुआत हुई थी। बीएसई सेंसेक्स 146.84 अंक तथा एनएसई निफ्टी 23.70 अंक गिरकर कारोबार शुरू किया। सेंसेक्स में शामिल स्टॉक्स पर नजर डालें तो कोटक महिंद्रा बैंक, इन्फोसिस, आईटीसी, विप्रो आदि में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, टाइटन, पावर ग्रिड, एयर टेल आदि के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। 

आपको बता दें कि इस सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा और अमेरिका के महंगाई के आंकड़े आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया हुआ है। इसके चलते बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने और एशिया तथा यूरोपीय बाजारों में कमजोरी के रुख से भी बाजार का मूड खराब हुआ है। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक के नतीजों की घोषणा बृहस्पतिवार, 10 अगस्त को करेगी। ऐसी संभावना है कि आरबीआई नीतिगत दर एक बार फिर यथावत रखेगा। 

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसेक्स के शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, विप्रो, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक नुकसान में थे। दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में थे। अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। वहीं दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.22 प्रतिशत के नुकसान से 85.98 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। 

ये भी पढ़ें: फ्रेशर्स के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों के लिए निकलने वाली है बंपर भर्ती

 

Latest Business News