A
Hindi News पैसा बाजार भारी नुकसान के बाद आज मार्केट ने खुलते ही दिया ग्रीन सिग्नल, Sensex और Nifty ने उछाल के साथ शुरू किया कारोबार

भारी नुकसान के बाद आज मार्केट ने खुलते ही दिया ग्रीन सिग्नल, Sensex और Nifty ने उछाल के साथ शुरू किया कारोबार

Sensex and Nifty: शेयर बाजार ने आज खुलते ही निवेशकों को खुश कर दिया है। सेंसेक्स और निफ्टी उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं।

 Sensex and Nifty- India TV Paisa Image Source : FILE Sensex and Nifty

Share Market: शेयर बाजार में आज अच्छी तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्स और निफ्टी उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 45 अंकों की उछाल के साथ 66,429 पर तथा निफ्टी 20 अंक मजबूत होकर 19,692 पर बिजनेस कर रहे हैं। शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन कल गिरावट का सिलसिला जारी रहा। शुक्रवार को बाजार में बड़ी गिरावट आने के बाद आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भी बाजार में गिरावट देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स 299.48 अंक टूटकर 66,384.78 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 72.65 अंक लुढ़ककर 19,672.35 अंक पर बंद हुआ। बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट जारी रहने से निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। 

Image Source : BSE ये है सेंसेक्स-30 के शेयर

बता दें कि 20 जुलाई यानी गुरुवार को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 3.04 लाख करोड़ था जो 24 जुलाई को घटकर 3.01 लाख करोड़ रह गया। इस तरह निवेशकों को सिर्फ दो दिन में करीब 3 लाख करोड़ का चुना लग गया। सेंसेक्स में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो सबसे अधिक गिरावट आईटीसी के शेयरों में रही। वहीं सबसे अधिक तेजी इंडसइंड बैंक के शेयरों में दर्ज की गई। 

इस कारण आई बाजार में गिरावट 

मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी तथा कच्चे तेल के दाम में तेजी से भी शेयर बाजार पर असर पड़ा। इसके अलावा निवेशकों को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की इस सप्ताह घोषित होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा का भी इंतजार है। इसका भी असर बाजार पर देखने को मिला, जिससे बाजार में दूसरे दिन गिरावट आई। 

ये भी पढ़ें: चुनावी साल में कैसा रहेगा शेयर बाजार का प्रदर्शन? पिछले 4 लोकसभा चुनावों के आंकड़ों से मिली ये अहम जानकारी

 

Latest Business News