A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली, Sensex में 917 अंकों की बड़ी गिरावट, Nifty भी धड़ाम

शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली, Sensex में 917 अंकों की बड़ी गिरावट, Nifty भी धड़ाम

बीएसई सेंसेक्स 917 अंकों की 73,315.16 बड़ी गिरावट के साथ खुला है। निफ्टी भी 181.75 अंक लुढ़ककर 22,337.65 अंक पर पहुंच गया है। स्टॉक मार्केट में बैंकिंग, आईटी, फार्मा समेत सभी काउंटर में गिरावट देखने को मिल रही है।

Share Market live - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार की बेहद कमजोर शुरुआत हुई है। इजरायल और ईरान के बीच युद्ध जैसी स्थिति बनने से शेयर बाजार का मूड खराब किया है। सोमवार के शुरुआती कारोबार में चौतरफा बिकवाली देखने को मिल रही है। बीएसई सेंसेक्स 917 अंकों की 73,315.16 बड़ी गिरावट के साथ खुला है। निफ्टी भी 181.75 अंक लुढ़ककर 22,337.65 अंक पर पहुंच गया है। स्टॉक मार्केट में बैंकिंग, आईटी, फार्मा समेत सभी काउंटर में गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 30 शेयर लाल निशान में खुले हैं। 

बाजार में हल्की रिकवरी 

भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। बैंकिंग, ऑटो, फार्मा स्टॉक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि, आईटी सेक्टर बाजार को सहारा देने का काम कर रहा है। निफ्टी 221 अंक से अधिक टूटने के बाद अब रिकवरी देखने को मिल रही है। निफ्टी 168.95 अंक टूटकर 22,350.45 अंक पर कारोबार कर रहा है। 

इन कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट 

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में टाटा मोटर्स, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स के शेयरों को सबसे अधिक नुकसान हुआ। आईटी सेवाओं की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर ने करीब एक प्रतिशत की बढ़त हासिल की। नेस्ले और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर भी लाभ में रहे। 

वैश्विक बाजारों में भी ​बिकवाली

एशियाई बाजारों में जापान का निक्की225, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 90.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 8,027 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Latest Business News