A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार बड़ी गिरावट, जानें वो 5 कारण जिसके चलते टूट रहा शेयर बाजार

सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार बड़ी गिरावट, जानें वो 5 कारण जिसके चलते टूट रहा शेयर बाजार

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर डेलॉयट के अडाणी पोर्ट्स का ऑडिट छोड़ने से अडाणी ग्रुप की कंपनियों में बिकवाली देखने को मिल रही है।

Sensex-Nifty- India TV Paisa Image Source : FILE सेंसेक्स-निफ्टी

भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से लगातार बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। इसके चलते निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आखिर, वो क्या वजह है, जिसके चलते बाजार में बिकवाली हावी हो गई है। अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं और ताजा गिरावट से परेशान हैं तो हम आपको वो 5  वजह बता रहे हैं, जो बाजार को नीचे ले जा रहा है। 

  1. अडाणी ग्रुप की कंपनियों में बिकवाली: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर डेलॉयट के अडाणी पोर्ट्स का ऑडिट छोड़ने से अडाणी ग्रुप की कंपनियों में बिकवाली देखने को मिल रही है। अडाणी इंटरप्राइजेट और अडाणी पोर्ट्स करीब 4 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है। इससे बाजार में बिकवाली बढ़ी है। 
  2. निवेशकों की ओर से मुनाफावसूली: मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि स्टॉक बाजार में हालिया तेजी के बाद घरेलू निवेशकों ने मुनाफावसूली शुरू की है। इसके चतले बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि पिछले चार महीनों में निफ्टी इंडेक्स में 13% की तेज तेजी देखी गई थी। 
  3. वैश्विक बाजार में बिकवाली: भारतीय बाजार को वैश्विक बाजार से सपोर्ट नहीं मिल रहा है। अमेरिका सहित यूरोपीय बाजार में गिरावट से यहां भी बाजार का मूड खराब हुआ है जो बाजार को नीचे ले जा रहा है। 
  4. डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में बड़ी गिरावट से भी बाजार का मूड खराब हुआ है। रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 25 पैसे गिरकर 83.07 पर आ गया। घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुख और कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती के कारण रुपया कमजोर हुआ। विशेषज्ञों ने बताया कि अमेरिकी मुद्रा में मजबूती तथा विदेशी कोषों की सतत बिकवाली से भी रुपये की धारणा पर असर पड़ा। इसके चलते भी बाजार में गिरावट बढ़ी है। 
  5. विदेशी निवेशकों की ओर से बिकवाली: लंबे समय के बाद एक बार फिर विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। इसके चलते बाजार में गिरावट बढ़ी है। 

Latest Business News