A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन उछाल, Sensex 63,200 के पार निकला, TATA ग्रुप की कंपनियों में अच्छी तेजी

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन उछाल, Sensex 63,200 के पार निकला, TATA ग्रुप की कंपनियों में अच्छी तेजी

बीएसई सेंसेक्स 85.35 अंक की तेजी के साथ 63,228.51 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 40.70 अंक बढ़कर 18,756.85 अंक पर बंद हुआ।

Share Market - India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को लगातार तीसरे दिन अच्छी तेजी देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स 85.35 अंक की तेजी के साथ 63,228.51 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 40.70 अंक बढ़कर 18,756.85 अंक पर बंद हुआ। आज के कारोबार में टाटा ग्रुप की कंपनियों में अच्छी तेजी देखने को मिली, जिसके दम पर सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में बंद हुए। TATACONSUM, TATASTEEL और टाटा मोटर्स के शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। ये तीनों शेयर चढ़कर बंद हुए। टाटा कंज्यूमर का शेयर 5.26 फीसदी चढ़कर 863 रुपये पर बंद हुआ। 

आपको बता दें कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय से पहले बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार गिरावट के रुख के साथ खुले थे। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 75.11 अंक टूटकर 63,068.05 अंक पर खुला था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9.6 अंक के नुकसान से 18,706.55 अंक पर खुला था। सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, विप्रो और एलएंडटी के शेयर नुकसान में थे। 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों का हाल

Image Source : Fileसेंसेक्स

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में टाटा स्टील में सर्वाधिक 2.39 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, नेस्ले, एचयूएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के शेयर भी बढ़त पर रहे। दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस और टाइटन के शेयरों में गिरावट रही। खाद्य, ईंधन और विनिर्मित उत्पादों के दाम गिरने से मई में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति की दर घटकर तीन साल के निचले स्तर (-) 3.48 प्रतिशत पर आ गई। इससे आने वाले महीनों में नीतिगत दर में वृद्धि पर लगाम जारी रहने की संभावना बढ़ी है। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि जापान का निक्की तेजी पर रहा। यूरोप के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक दायरे में बंद हुए थे। 

आईटी और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘शुरुआती दौर में मुनाफावसूली का जोर रहा लेकिन थोक मुद्रास्फीति के उत्साहजनक आंकड़ों और सकारात्मक वैश्विक संकेतों से घरेलू सूचकांकों में उछाल आया। हालांकि, आईटी और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली ने बढ़त को सीमित कर दिया।’’ इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.08 प्रतिशत चढ़कर 75.09 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,677.60 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। एक दिन पहले मंगलवार को सेंसेक्स 418.45 अंक उछलकर 63,143.16 अंक पर बंद हुआ था जो पिछले छह माह का उच्चस्तर था। निफ्टी भी 114.65 अंक बढ़कर 18,716.15 पर बंद हुआ था।

Latest Business News