A
Hindi News पैसा बाजार कभी सोचा है कि शेयर बाजार वाली BSE कितनी कमाई करती है? इस बार घाटे में है ये कंपनी, कारण स्पष्ट है

कभी सोचा है कि शेयर बाजार वाली BSE कितनी कमाई करती है? इस बार घाटे में है ये कंपनी, कारण स्पष्ट है

BSE Net Income: शेयर बाजार में पैसा लगाकर निवेशक तो मोटा पैसा कमा लेते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि क्या BSE को कुछ फायदा हो रहा है? इस बार कंपनी घाटे में है। उसने वजह भी बता दी है।

कभी सोचा है कि शेयर बाजार वाली BSE कितनी कमाई करती है?- India TV Paisa Image Source : INDIA TV कभी सोचा है कि शेयर बाजार वाली BSE कितनी कमाई करती है?

BSE Net Income: सेंसेक्स (Sensex) से संबंधित कोई डेटा जब भी हमें देखना होता है तब हम BSE की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। BSE भारत की स्टॉक एक्सचेंज कंपनी है। दरअसल भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज नाम की दो संस्था है। जहां शेयर बाजार का काम किया जाता है। कंपनी इस बार घाटे में चल रही है। उसे 48 फीसदी का नुकसान हुआ है।

कमाई 48 प्रतिशत घटकर 33.8 करोड़ रुपये

प्रमुख शेयर बाजार बीएसई का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 48 प्रतिशत घटकर 33.8 करोड़ रुपये रह गया। इस गिरावट की वजह कंपनी का परिचालन मार्जिन का घटना है। एक साल पहले 2021-22 की दूसरी तिमाही में बीएसई का शुद्ध लाभ 65.1 करोड़ रुपये था। 

शेयर बाजार ने बताई वजह

शेयर बाजार ने बयान में कहा कि जहां उसका परिचालन मार्जिन, एक साल पहले के उच्च स्तर 28 प्रतिशत से घटकर सात प्रतिशत रह गया। वहीं इसकी परिचालन आय पहले के 53.2 करोड़ रुपये से 75 प्रतिशत घटकर 13.4 करोड़ रुपये रह गई है। एक्सचेंज का खर्च आलोच्य तिमाही में 36 प्रतिशत बढ़कर 184.3 करोड़ रुपये रहा जो एक साल पहले इसी तिमाही में 135.6 करोड़ रुपये था।

आज के बाजार में कैसा रहा हमारा रुपया

विदेशों में अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने और विदेशी पूंजी का सतत निवेश बढ़ने से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 43 पैसे की तेजी के साथ 81.92 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 82.14 पर खुला। कारोबार के दौरान यह 82.32 के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में 43 पैसे की तेजी के साथ 81.92 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में (शुक्रवार को) रुपया 53 पैसे सुधार के साथ 82.35 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Latest Business News