A
Hindi News पैसा बाजार बजट वाले हफ्ते के आखिरी मार्केट डे में बाजार में दिखी चमक, सेंसेक्स 60 हार के पार

बजट वाले हफ्ते के आखिरी मार्केट डे में बाजार में दिखी चमक, सेंसेक्स 60 हार के पार

कल बीएसई सेंसेक्स 224.16 अंक की बढ़त के साथ 59,932.24 अंक पर तथा निफ्टी 5.90 अंक की मामूली गिरावट के साथ 17,610.40 अंक पर बंद हुआ था।

बजट वाले हफ्ते के आखिरी मार्केट डे में बाजार में दिखी चमक, सेंसेक्स 60 हार के पार- India TV Paisa Image Source : PTI बजट वाले हफ्ते के आखिरी मार्केट डे में बाजार में दिखी चमक, सेंसेक्स 60 हार के पार

बजट वाले हफ्ते के आखिरी मार्केट डे को सेंसेक्स में रिकॉर्ड उछाल देखी जा रही है। आज सेंसेक्स 367 अंको की उछाल के साथ कारोबार शुरु किया है। इसके साथ ही वह 60 हजार के आंकड़े को पार कर गया है। वहीं निफ्टी में भी 117 प्वाइंट की बढ़त देखी गई है। इस समय  18652 अंको के साथ कारोबार कर रहा है। बता दें, कल बीएसई सेंसेक्स 224.16 अंक की बढ़त के साथ 59,932.24 अंक पर तथा निफ्टी 5.90 अंक की मामूली गिरावट के साथ 17,610.40 अंक पर बंद हुआ था।

Image Source : BSEसेंसेक्स में उछाल दर्ज

मार्केट में खेल बदल गया है

आपको बता दें कि सेंसेक्स और निफ्टी दो प्रमुख इंडेक्स यानी सूचकांक हैं। सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से जुड़ा इंडेक्स है, जबकि निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) से जुड़ा हुआ है। ये दोनों इंडेक्स स्टॉक मार्केट में उठा-पटक को मापने के काम करते हैं। बीएसई सेंसेक्स तमाम उठा-पटक के बाद हरे निशान में बंद होने में कामयाब हो रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी लाल निशान में बंद हो रहा है। आखिर, ऐसा क्यों हो रहा है। 

इसलिए सेंसेक्स हरे में और निफ्टी लाल में बंद 

शेयर बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, निफ्टी 50 इंडेक्स में अडानी के दो शेयरों की मौजूदगी और अडानी समूह के शेयरों में भारी बिकवाली से बैंकिंग शेयरों पर दबाव पड़ रहा है। इसके चलते पिछले दो सत्रों से निफ्टी और बैंक निफ्टी लाल कारोबार कर रहे हैं। अडानी समूह के दो शेयर अदानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अदानी एंटरप्राइजेज 50 सूचीबद्ध शेयरों में शामिल हैं। इसके अलावा, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक सहित कई बैंकिंग शेयरों का 50 स्टॉक एक्सचेंज में अच्छा वेटेज है। शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग के बाद अडानी समूह के शेयरों में बड़े पैमाने पर बिकवाली शुरू हो गई। इसलिए, अधिकांश बैंकिंग स्टॉक पिछले एक सप्ताह से दबाव में बने हुए हैं। इसके चलते निफ्टी लाल निशान में बंद हो रहा है। 

कल अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 50 फीसदी टूटे 

निफ्टी में सूचीबद्ध अडानी शेयरों में, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत पिछले एक महीने में 50 प्रतिशत तक गिर गई है, जबकि अडानी पोर्ट्स के शेयर की कीमत इस अवधि में 42 प्रतिशत से अधिक गिर गई है। निफ्टी 50 इंडेक्स में सूचीबद्ध बैंकिंग शेयरों में, एसबीआई के शेयर की कीमत पिछले एक महीने में लगभग 15 प्रतिशत गिर गई है, इंडसइंड बैंक के शेयर की कीमत में लगभग 15 प्रतिशत की गिरावट आई है, पिछले एक महीने में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर की कीमत में लगभग 5.50 प्रतिशत की गिरावट आई है।

Latest Business News