A
Hindi News पैसा बाजार भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्स 58 हजार के करीब, निफ्टी में भी मामूली मजबूती

भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्स 58 हजार के करीब, निफ्टी में भी मामूली मजबूती

आपको बता दें​ कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक डूबने का असर बीते दो दिनों से दुनियाभर के बाजारों में देखने को मिल रहा है। इसका असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार की आज सपाट शुरुआत हुई है। सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में लाल और हरे निशान में आ-जा रहा है। शुरुआती 5 मिनट के कारोबार के बाद बीएसई सेंसक्स 20.48 अंक की मजबूती के साथ 58,258.33 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 0.80 अंक की मामूली तेजी के साथ 17,153.50 अंक पर कारोबार कर रहा है। अगर सेंसेक्स में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो बैंकिंग शेयरों में आज भी दबाव देखने को मिल रहा है। आज दूसरे दिन टाटा मोटर्स के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। निफ्टी 50 में भी मिला-जुला रुख है। निफ्टी में 24 शेयर हरे निशान में और 24 लाल निशान में कारोबार कर रहें हैं। वहीं, 2 शेयरों में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है। आज जिन इंडेक्स में मजबूती देखने को मिल रही है, उनमें आईटी स्टॉक्स शामिल हैं। आपको बता दें​ कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक डूबने का असर बीते दो दिनों से दुनियाभर के बाजारों में देखने को मिल रहा है। इसका असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। आज अडाणी ग्रुप के सभी 10 कंपनियों के स्टॉक्स लाल निशान में कारोबार कर रहें हैं। 

शुरुआती कारोबार में निफ्टी की चाल 
Image Source : NSEनिफ्टी

वोलैटिलिटी भरे बाजार में टॉप 5 गेनर और लूजर 
Image Source : Fileटॉप 5 गेनर और लूजर

भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था बाजार 

अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के विफल होने के कारण ज्यादातर एशियाई बाजार मंगलवार को नुकसान में कारोबार कर रहे थे। सोमवार को लगातार तीसरे सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी नुकसान में रहे थे। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 897.28 अंक यानी 1.52 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,237.85 अंक पर बंद हुआ था जो इसका यह पांच महीने का सबसे निचला स्तर है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 258.60 अंक यानी 1.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,154.30 अंक पर बंद हुआ था। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,546.86 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

डॉलर के मुकाबले रुपया टूटा 

अमेरिकी डॉलर की मजबूती और घरेलू शेयर बाजारों से विदेशी पूंजी की निकासी के चलते रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट के साथ 82.35 के स्तर पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर 82.27 पर खुला और फिर कुछ बढ़त के साथ 82.24 के स्तर पर आ गया। हालांकि बाद में यह गिरावट दर्ज करते हुए 82.35 पर था। रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.23 पर बंद हुआ था। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.26 प्रतिशत बढ़कर 103.86 पर आ गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.08 प्रतिशत गिरकर 79.90 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। 

Latest Business News