A
Hindi News पैसा बाजार Gold-Silver Price: सोने-चांदी के भाव लुढ़के, यहां जानें मार्केट का रुझान और लेटेस्ट रेट

Gold-Silver Price: सोने-चांदी के भाव लुढ़के, यहां जानें मार्केट का रुझान और लेटेस्ट रेट

एक्सपर्ट का कहना है कि इजराइल और हमास के बीच बढ़ते तनाव और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दरें नहीं बढ़ाने की बढ़ती आशंका के चलते, कीमती धातुओं का सप्ताह सात महीनों में सबसे अच्छा रहा।

अमेरिका से उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़े आने के बाद डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में गिरावट - India TV Paisa Image Source : REUTERS अमेरिका से उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़े आने के बाद डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में गिरावट आई।

सोने और चांदी दोनों की कीमतें (Gold and Silver Prices) मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर मंगलवार को लुढ़क गईं। सोना 59,166 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ओपन हुआ।  यह इंट्राडे में 59,000 रुपये के निचले लेवल पर पहुंच गया। इंटरनेशनल लेवल पर सोने की कीमतें (Gold price) 1,914.60 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के आसपास रहीं। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, चांदी की कीमत (silver price) 70,600 रुपये प्रति किलोग्राम से शुरू हुई, जो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में समान मूल्य के इंट्राडे लोअर लेवल और इंटरनेशनल लेवल पर 22.52 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस पर पहुंच गई।

सोने में हाई लेवल पर कुछ मुनाफावसूली दिखी
खबर के मुताबिक, सोने की कीमतें (Gold price) निगेटिव नोट पर 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,166 के लेवल पर बंद हुईं। इसमें कहा गया है कि हमास और इज़राइल के बीच युद्धविराम की रिपोर्ट के बाद सोने में हाई लेवल पर कुछ मुनाफावसूली देखी गई। आपको बता दें, पिछले सप्ताह सोने और चांदी की कीमतों (Gold and Silver Prices) में क्रमशः 4 प्रतिशत और 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से सुरक्षित-हेवन मांग में सुधार के चलते शानदार प्रदर्शन हुआ।

खरीदारी का अच्छा समय
बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, एक्सपर्ट का कहना है कि इजराइल और हमास के बीच बढ़ते तनाव और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दरें नहीं बढ़ाने की बढ़ती आशंका के चलते, कीमती धातुओं का सप्ताह सात महीनों में सबसे अच्छा रहा। सोने (Gold) के लिए अगला लेवल $1965 (60000 रुपये) है, तेजी जारी रखने के लिए कीमतों को इस लेवल से ऊपर बनाए रखने की जरूरत है। चूकि नवरात्रि की शुरुआत हो गई है, यह कीमती धातुएं खरीदने का सबसे अच्छा समय है।

डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में गिरावट
अमेरिका से उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़े आने के बाद डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में गिरावट आई। पिछले हफ्ते, सीपीआई आंकड़ों से पता चला कि मुद्रास्फीति पिछली रिलीज से अपरिवर्तित रही लेकिन 3.6 प्रतिशत की उम्मीद से ऊपर थी। बाजार भागीदार इसराइल-हमास संघर्ष पर नज़र रखेंगे कि क्या यह मध्य पूर्व क्षेत्र में फैल जाएगा, क्योंकि इसराइल अमेरिकी केंद्रीय बैंक पर आगे के सुराग के लिए इस सप्ताह फेड अधिकारियों की ताजा टिप्पणी के साथ-साथ गाजा पट्टी में जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है।

Latest Business News