A
Hindi News पैसा बाजार GOLD से दिल लगा बैठे हैं भारतीय, Q3 में डिमांड ने पकड़ी रफ्तार, जानें कितने टन सोने की रही मांग

GOLD से दिल लगा बैठे हैं भारतीय, Q3 में डिमांड ने पकड़ी रफ्तार, जानें कितने टन सोने की रही मांग

अगले दो महीनों में धनतेरस, त्योहार और शादी के सीजन का असर कीमतों पर पड़ेगा। कारोबारियों को बिक्री को लेकर काफी उम्मीदें है। आभूषणों की मांग (Gold Demand in India) सात प्रतिशत बढ़कर 146.2 टन से 155.7 टन हो गई।

भारत दुनिया में साोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है। - India TV Paisa Image Source : PIXABAY भारत दुनिया में साोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है।

लोगों का सोने (GOLD) से लगाव देश में बढ़ रहा है। सोने की बढ़ती डिमांड इसी बात का संकेत दे रही है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में सोने की मांग (Gold Demand in India) 10 प्रतिशत बढ़कर 210.2 टन हो गई है। विश्व स्वर्ण परिषद (WGC) ने अपने जारी आंकड़ों में मंगलवार को यह जानकारी दी। भाषा की खबर के मुताबिक, सोने की डिमांड (Gold Demand) हालांकि इससे पिछली तिमाही में थोड़ी नरम रही थी। डब्ल्यूजीसी का मानना है कि फेस्टिवल सीजन में डिमांड के चलते और दाम घटने की वजह से तीसरी तिमाही (Q3) में सोने की मांग बढ़ी है।

कीमतों पर पड़ेगा असर

खबर के मुताबिक, डब्ल्यूजीसी के क्षेत्रीय मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत) सोमसुंदरम पी.आर.ने  कहा कि अगले दो महीनों में धनतेरस, त्योहार और शादी के सीजन का असर कीमतों पर पड़ेगा। भारत में सोने की डिमांड पिछले साल समान अविध में 191.7 टन थी। जारी आंकड़ों में यह भी बताया गया है कि समीक्षाधीन तिमाही में आभूषणों की मांग (Gold Demand in India) सात प्रतिशत बढ़कर 146.2 टन से 155.7 टन हो गई, जबकि सोने की छड़ तथा सिक्के की मांग 20 प्रतिशत बढ़कर 45.4 टन से 54.5 टन हो गई।

भारत का सोने का आयात बढ़ा

भारत दुनिया में साोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है। तीसरी तिमाही में भारत का सोने का आयात बढ़कर 220 टन हो गया, जो एक साल पहले की अवधि में 184.5 टन था। सोमसुंदरम ने कहा कि चौथी तिमाही में सोने की मांग (Gold Demand in India) तीसरी तिमाही के बराबर ही रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अगर कीमतों में और बढ़ोतरी नहीं हुई तो यह थोड़ी बेहतर होगी।

इंटरनेशनल लेवल पर सोने की मांग 2023 की तीसरी तिमाही में वैश्विक छह प्रतिशत घटकर 1,147.5 टन रह गई। सोने की कीमत ने बीते कुछ दिनों में तेजी का रुख अख्तियार किया था, जो अब थोड़ा नरम मालूम पड़ रहा है। इजरायल और हमास के बीच छिड़े जंग के चलते सोने पर भी दबाव देखने को मिला है।

Latest Business News