A
Hindi News पैसा बाजार सोने की कीमत सातवें आसमान पर, 7 महीने के टॉप लेवल पर, ₹63,000 के करीब पहुंचा

सोने की कीमत सातवें आसमान पर, 7 महीने के टॉप लेवल पर, ₹63,000 के करीब पहुंचा

ग्लोबल मार्केट का सोने की कीमत पर असर देखने को मिल रहा है। बुधवार सुबह 11.30 बजे तक हाजिर सोना 0.24 प्रतिशत बढ़कर 2,046 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया, जो 5 मई के बाद की सबसे ऊंची कीमत है।

 भारत के विभिन्न शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग हैं।- India TV Paisa Image Source : FILE भारत के विभिन्न शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग हैं।

सोने की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में लगातार बढ़ रही हैं। अमेरिकी डॉलर में गिरावट और बॉन्ड यील्ड में गिरावट इसके पीछे की बड़ी वजह हैं। बुधवार सुबह 11.30 बजे तक हाजिर सोना 0.24 प्रतिशत बढ़कर 2,046 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया, जो 5 मई के बाद की सबसे ऊंची कीमत है। खबर के मुताबिक, ऐसी उम्मीदें भी बढ़ रही हैं कि फेडरल रिजर्व आने वाले महीनों में दरों में कटौती कर सकता है। दिसंबर डिलीवरी के लिए अमेरिकी सोना वायदा 0.3 प्रतिशत बढ़कर 2,045.40 डॉलर प्रति औंस हो गया।

उच्चतम कीमत 63,050 रुपये दर्ज की गई

खबर के मुताबिक, साल की शुरुआत से अब तक सोने की कीमतों में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है। भारत के विभिन्न शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग हैं। चेन्नई में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की उच्चतम कीमत 63,050 रुपये दर्ज की गई, जबकि दिल्ली और मुंबई में कीमतें क्रमशः 62,710 रुपये और 62,560 रुपये थीं। IANS की खबर के मुताबिक, इंटरनेशनल मार्केट में कीमतें बढ़ रही हैं क्योंकि प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में गिरावट जारी है। फिलहाल यह तीन महीने के निचले स्तर के करीब है, जिससे दूसरे विदेशी मुद्राओं में सोना खरीदना सस्ता हो गया है।

कम ब्याज दरों की उम्मीद वित्तीय साधनों को सोने की तुलना में निवेशकों के लिए कम आकर्षक बनाती है, जिसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। शादी के मौसम के बीच घरेलू बाजार में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है क्योंकि दुल्हन और दूल्हे को बड़ी मात्रा में कीमती धातु उपहार में दी जाती है।

Latest Business News