A
Hindi News पैसा बाजार सोना सर्वकालिक ऊंचाई को छू गया, फेडरल रिजर्व के संकेत ने दिया सपोर्ट, भारत में सोने की मांग मजबूत

सोना सर्वकालिक ऊंचाई को छू गया, फेडरल रिजर्व के संकेत ने दिया सपोर्ट, भारत में सोने की मांग मजबूत

21 मार्च को सिंगापुर में सुबह 9:40 बजे तक हाजिर सोना 0.7% बढ़कर 2,201.94 डॉलर प्रति औंस हो गया।

सोने की कीमतें हाल ही में एक नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, और इसमें अभी भी बढ़ोतरी की गुंजाइश - India TV Paisa Image Source : FILE सोने की कीमतें हाल ही में एक नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, और इसमें अभी भी बढ़ोतरी की गुंजाइश है।

सोने के निवेशकों के लिए राहत भरी खबर है। बाजार में कुछ नए सिरे से खरीदारी की गति देखी जा रही है क्योंकि फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया है कि वह इस साल तीन बार ब्याज दरें कम करने की राह पर है। फेड रिजर्व के इस संकेत के बाद सोने की कीमत में तेजी बढ़ गई। अप्रैल 2024 की समाप्ति के लिए  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का वायदा अनुबंध 66,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। खबर के मुताबिक, गुरुवार को कमोडिटी बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर यह 66,778 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर को छू गया।

सोने के व्यापारियों के लिए अच्छा संकेत

यूएस फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने इस बात पर जोर दिया कि अधिकारी इस बात के और सबूत देखना चाहेंगे कि कीमतें कम हो रही हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों के विचार में यह अभी भी संभव है कि हम उस आत्मविश्वास को हासिल कर लेंगे और दरों में कटौती होगी। खबर के मुताबिक,जानकारों का कहना है कि फेड रिजर्व का यह संकेत वास्तव में सोने के व्यापारियों को वापस आने के लिए हरी झंडी थी। फेड ने कहा है कि अभी वे मुद्रास्फीति के प्रति सहनशील हैं। 21 मार्च को सिंगापुर में सुबह 9:40 बजे तक हाजिर सोना 0.7% बढ़कर 2,201.94 डॉलर प्रति औंस हो गया। ब्लूमबर्ग डॉलर स्पॉट इंडेक्स में 0.2% की गिरावट आई, जबकि चांदी, प्लैटिनम और पैलेडियम सभी ऊंचे थे।

सोने की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं?

सोने की कीमतें हाल ही में एक नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, और इसमें अभी भी बढ़ोतरी की गुंजाइश है क्योंकि कुछ देशों में सोने की खरीदारी जारी है। सोने की मजबूत भौतिक मांग एक सुरक्षित संपत्ति के रूप में इसकी अपील और दूसरी एसेट कैटेगरी में कमजोर प्रदर्शन के बीच विविधता लाने की चाह रखने वाले निवेशकों के कारण भी बढ़ी है। बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिमों और चीन के नेतृत्व में केंद्रीय बैंकों द्वारा खरीदारी सहित लंबे समय से समर्थन के चलते फरवरी के मध्य से सोने की कीमतें बढ़ी हैं।

भारत में सोना महत्वपूर्ण

सीएनबीसी की खबर के मुताबिक, सोना हमेशा से बेशकीमती उपहार है। भारत में यह महत्वपूर्ण है। यह वास्तव में शादी के मौसम का एक बड़ा हिस्सा है। डब्ल्यूजीसी ने कहा कि हालांकि भारत की आभूषणों की मांग महत्वपूर्ण बनी रहनी चाहिए, लेकिन अधिक महंगा सोना उस खर्च में कुछ कमी ला सकता है। भारत की सोने के आभूषणों की खपत की मांग 2023 में एक साल पहले की तुलना में 6% घटकर 562.3 टन रह गई। सोने की छड़ों और सिक्कों में भारत का निवेश साल दर साल 7% बढ़ा। देश की केंद्रीय बैंक की सोने की मांग भी मजबूत बनी हुई है, भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी में 8.7 टन सोना खरीदा, जो जुलाई 2022 के बाद से सबसे अधिक मंथली खरीद है।

Latest Business News