A
Hindi News पैसा बाजार RBI की कार्रवाई के बाद IIFL फाइनेंस के शेयर में जबरदस्त गिरावट, 3 दिन में 35% गिरा

RBI की कार्रवाई के बाद IIFL फाइनेंस के शेयर में जबरदस्त गिरावट, 3 दिन में 35% गिरा

IIFL Finance share : आरबीआई द्वारा कंपनी को तत्काल प्रभाव से गोल्ड लोन बांटने से रोक दिया गया है। कंपनी पर ये कार्रवाई गोल्ड लोन के नियमों का पालन न करने के चलते हुई है।

आईआईएफएल शेयर प्राइस- India TV Paisa Image Source : REUTERS आईआईएफएल शेयर प्राइस

IIFL Finance share : एनबीएफसी कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) पर हुई RBI की कार्रवाई के बाद से कंपनी के शेयर में लगातार जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर में बुधवार को शुरुआती कारोबार में ही लोअर सर्किट लग गया। आईआईएफएल फाइनेंस का शेयर 20 फीसदी या 95.70 रुपये की गिरावट के साथ 382.80 रुपये रह गया है। यह इस शेयर का 52 वीक लो लेवल है। इस शेयर का 52 वीक हाई 704.20 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप बीएसई पर गिरकर 14,603.17 करोड़ रुपये रह गया है।

32 दिन में 35% गिरा शेयर

मंगलवार को भी शुरुआती कारोबार में यह शेयर 20 फीसदी गिर गया था। इससे पहले सोमवार को भी आईआईएफएल के शेयर में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी। भारतीय रिजर्व बैंक ने आईआईएफएल फाइनेंस को गोल्ड लोन बांटने से रोक दिया है। इससे कंपनी का शेयर शुक्रवार के क्लोजिंग प्राइस 596.80 रुपये की तुलना में 35 फीसदी गिर गया है।

जेफरीज ने घटाई रेटिंग

विश्लेषकों के अनुसार, इस एनबीएफसी के एयूएम का करीब 32 फीसदी गोल्ड लोन बुक के रूप में है। जेफरीज ने इस शेयर पर अपनी रेटिंग को बाय से डाउनग्रेड करके होल्ड कर दिया है, क्योंकि आरबीआई के बैन से कंपनी के मुनाफे में कमी आएगी।

आरबीआई ने क्यों लिया एक्शन

आरबीआई द्वारा कंपनी को तत्काल प्रभाव से गोल्ड लोन बांटने से रोक दिया गया है। कंपनी पर ये कार्रवाई गोल्ड लोन के नियमों का पालन न करने के चलते हुई है। हालांकि, कंपनी मौजूदा बांटे जा चुके लोन के लिए सर्विसेज जारी रख सकेगी। केंद्रीय बैंक को कंपनी के गोल्ड लोन डिस्ट्रीब्यूशन में कुछ सुपरवाइजरी चिंताएं दिखी थीं। इसमें लोन मंजूरी के समय और डिफॉल्ट पर नीलामी के दौरान सोने की शुद्धता जैसी चिताएं थी। इसके अलावा कंपनी लोन टू वैल्यू रेश्यो, ग्राहकों के वसूले जाने वाले शुल्कों, कलेक्शन, डिस्बर्सल आदि के लिए स्टैंडर्ड नियमों का पालन नहीं कर रही थी।

Latest Business News