A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में भारी बिकवाली जारी, सिर्फ 4 दिन में सेंसेक्स 1800 अंक से अधिक टूटा, जानें क्यों गिरावट गहराई

शेयर बाजार में भारी बिकवाली जारी, सिर्फ 4 दिन में सेंसेक्स 1800 अंक से अधिक टूटा, जानें क्यों गिरावट गहराई

हफ्ते के आखिरी दिन बीएसई सेंसेक्स 221.09 अंक टूटकर 66,009.15 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 56.70 अंक लुढ़ककर 19,685.65 अंक पर बंद हुआ।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन शुक्रवार को गिरावट का दौर जारी रहा। बाजार में भारी बिकवाली से बीते चार दिन में ही सेंसेक्स 1800 अंक से अधिक टूट गया है। हफ्ते के आखिरी दिन बीएसई सेंसेक्स 221.09 अंक टूटकर 66,009.15 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 56.70 अंक लुढ़ककर 19,685.65 अंक पर बंद हुआ। बाजार में लगातार गिरावट से निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। आपको बता दें कि बाजार में चौतरफा बिकवाली आने से निवेशकों के कई लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। 

बाजार में क्यों गिरावट बढ़ी?

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख और लंबे समय तक उच्च ब्याज दर की स्थिति के संकेत से घरेलू बाजार में गिरावट गहराई है। यह स्थिति सुस्त पड़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये सकारात्मक नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मूल्यांकन अधिक होने और प्रतिफल में नरमी को लेकर चिंता से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और मझोली तथा छोटी कंपनियों के शेयरों पर प्रतिकूल असर पड़ा। कच्चे तेल के दाम में तेजी और उत्पादक क्षेत्रों में बारिश कम होने से निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया है। दुनिया के अन्य बाजारों में कमजोर धारणा से घरेलू बाजार में लगातार  बिकवाली देखने को मिली है। भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ने का असर भी बाजार पर दिखाई दे रहा है। 

विप्रो को सर्वाधिक 2.32 प्रतिशत का नुकसान

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से विप्रो को सर्वाधिक 2.32 प्रतिशत का नुकसान हुआ। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स के शेयरों में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी, भारतीय स्टेट बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स और बजाज फिनसर्व के शेयरों में बढ़त का रुख देखा गया। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी एवं जापान का निक्की गिरकर बंद हुए जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट एवं हांगकांग के हैंगसेंग बढ़त लेने में सफल रहे। यूरोप के ज्यादातर बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजारों में भी बृहस्पतिवार को गिरावट रही थी। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से निकासी जारी रखी हुई है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 3,007.36 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.59 प्रतिशत चढ़कर 93.85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। 

Latest Business News