A
Hindi News पैसा बाजार सोमवार से शेयर बाजार की कैसी रहेगी चाल, क्या जारी रहेगी गिरावट या आएगी तेजी? जानें

सोमवार से शेयर बाजार की कैसी रहेगी चाल, क्या जारी रहेगी गिरावट या आएगी तेजी? जानें

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़े, वैश्विक रुझान, कंपनियों के तिमाही नतीजे तथा विदेशी कोषों का प्रवाह इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेगा।

Share Market - India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

शेयर बाजार में एक बार फिर से गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी टूटकर  बंद हुए। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 524.06 अंक या 0.78 प्रतिशत नीचे आया। 28 जुलाई को सेंसेक्स 106.62 अंक या 0.16 प्रतिशत गिरकर 66,160.20 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13.85 अंक या 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,646.05 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स 20 जुलाई को अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 67,619.17 अंक पर पहुंचा था। ऐसे में क्या अगले हफ्ते यानी सोमवार से बाजार की चाल कैसी रहेगी? क्या गिरावट जारी रहेगी या आएगी तेजी? आइए जानते हैं। 

ये कारण बाजार की दिशा तय करेंगे 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़े, वैश्विक रुझान, कंपनियों के तिमाही नतीजे तथा विदेशी कोषों का प्रवाह इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेगा। अगले हफ्ते वाहन कंपनियां भी अपने मासिक बिक्री आंकड़ें भी आएंगे। विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव और ब्रेंट कच्चे तेल के दाम भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे। अगर कंपनियों के रिजल्ट दमदार और गाड़ियों की मांग में उछाल देखने को मिलता है तो बाजार में तेजी लौट सकती है। इसके अलावा विदेशी निवेशकों की भी अहम भूमिका होगी। 

अमेरिका के पीएमआई और रोजगार के आंकड़ों पर नजर 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि.के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, ‘‘वृहद आर्थिक परिप्रेक्ष्य की दृष्टि से बाजार भागीदारों की निगाह से एक से चार अगस्त के बीच आने वाले अमेरिका के विनिर्माण पीएमआई और सेवा पीएमआई और अमेरिका ही गैर-कृषि रोजगार के आंकड़ों पर रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘इन संकेतकों से वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे जानकारी मिलेगी और इनसे बाजार धारणा प्रभावित हो सकती है। इसके अतिरिक्त, संस्थागत गतिविधियों का भी बाजार के रुझान पर प्रभाव पड़ेगा।’’ घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक आंकड़ों में इस सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के लिए पीएमआई आंकड़े क्रमशः मंगलवार और बृहस्पतिवार को आएंगे। सप्ताह के दौरान अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी ट्रांसमिशन, गेल, अंबुजा सीमेंट्स, इंटरग्लोब एविएशन, टाइटन, अडाणी एंटरप्राइजेज, महिंद्रा एंड महिंद्रा और भारतीय स्टेट बैंक के जून तिमाही के नतीजे आएंगे। 

वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन भी डालेंगे अपना असर 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘तिमाही नतीजों के अलावा हम संकेतकों के लिए वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन पर करीबी नजर रख रहे हैं। अमेरिकी बाजारों में मौजूदा उछाल से हम तेजी के रुख को लेकर कुछ आशान्वित हैं।’’ इस सप्ताह वाहन कंपनियां भी अपने मासिक बिक्री आंकड़ों की घोषणा करेंगी। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘आने वाले दिनों में घरेलू कंपनियों के तिमाही नतीजे बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे। इसके अलावा वैश्विक रुझान भी बाजार को आकार देने में भूमिका निभाएंगे।’’ 

बैंक ऑफ इंग्लैंड भी बढ़ा सकता है ब्याज 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘बाजार इस सप्ताह वैश्विक और स्थानीय स्तर पर विनिर्माण के आंकड़ों पर नजर रखेगा। इसके अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड बृहस्पतिवार को ब्याज दर पर अपने निर्णय की घोषणा करेगा। सप्ताह के दौरान वाहन कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़े आने हैं। इसलिए सभी की निगाह वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी रहेगी।’’ 

Latest Business News