A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार निवेशकों की संख्या में भारी उछाल, अब सीधे स्टॉक में इतने करोड़ निवेशक लगा रहे पैसा

शेयर बाजार निवेशकों की संख्या में भारी उछाल, अब सीधे स्टॉक में इतने करोड़ निवेशक लगा रहे पैसा

डीमैट खातों की संख्या में सालाना आधार पर 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शेयर बाजारों से आकर्षण रिटर्न की वजह से डीमैट खातों की संख्या बढ़ रही है।

डीमैट खातों की संख्या - India TV Paisa Image Source : PTI डीमैट खातों की संख्या

शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों की संख्या लगातार इजाफा हो रहा है। इसके चलते स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले निवेशक की संख्या 11 करोड़ पर पहुंच गई है। यह जानकारी शेयर बाजार में निवेश करने के लिए जरूरी डीमैट खाते से पता चला है। डीमैट खातों की संख्या जनवरी में बढ़कर 11 करोड़ पर पहुंच गई है। यानी ​स्टॉक​ में अब सीधे 11 करोड़ लोग निवेश कर रहे हैं।

डीमैट खातों की संख्या में 31 प्रतिशत की वृद्धि

डीमैट खातों की संख्या में सालाना आधार पर 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शेयर बाजारों से आकर्षण रिटर्न की वजह से डीमैट खातों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा जनवरी में नए खुलने वाले खातों की संख्या इससे पिछले चार माह से अधिक रही है। हालांकि, यह अब भी 2021-22 के औसत रनरेट 29 लाख से कम है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषण के अनुसार, नए खुलने वाले खातों की संख्या जनवरी में 22 लाख रही। दिसंबर में यह 21 लाख और सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में 20-20 लाख रही थी। आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में डीमैट खातों की संख्या बढ़कर 11 करोड़ हो गई। जनवरी, 2022 में यह आंकड़ा 8.4 करोड़ था। सालाना आधार पर डीमैट खातों की संख्या 31 प्रतिशत बढ़ी है। 

डीमैट खातों की संख्या दिसंबर में भी 34% बढ़ी थी

आपको बता दें कि डीमैट खातों की संख्या दिसंबर, 2022 में बढ़कर 10.8 करोड़ हो गई जो सालाना आधार पर 34 प्रतिशत वृद्धि को दर्शाता है। शेयर बाजारों से आकर्षक रिटर्न मिलने, खाता खोलने की प्रक्रिया सुगम होने और वित्तीय बचत में वृद्धि से डीमैट खातों की संख्या में इतनी तेज वृद्धि हुई है। इस तरह के खातों में क्रमिक वृद्धि दिसंबर में उससे पहले के तीन महीनों की तुलना में अधिक रही। इक्विटी बाजारों से आकर्षक रिटर्न मिलने और ब्रोकरों की तरफ से ग्राहकों को खाता खोलने की प्रक्रिया को आसान बनाने से पिछले वर्ष डीमैट खातों में वृद्धि हुई।

Latest Business News