A
Hindi News पैसा बाजार क्या भारत के 3.7 खरब डॉलर के स्टॉक मार्केट में मचने वाला है बवाल? इक्विटी बेंचमार्क में 30% तक की गिरावट का अनुमान

क्या भारत के 3.7 खरब डॉलर के स्टॉक मार्केट में मचने वाला है बवाल? इक्विटी बेंचमार्क में 30% तक की गिरावट का अनुमान

भारतीय शेयरों में इस साल लगभग 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और इसने एशिया और उभरते बाजारों में अपने कॉम्पिटीटर को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि कमाई और अर्थव्यवस्था में वृद्धि ने स्थानीय और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित किया है।

वॉल स्ट्रीट बैंक को उम्मीद है कि हाल के इतिहास को ध्यान में रखते हुए वोट के चलते शेयरों में बढ़ोतरी - India TV Paisa Image Source : FILE वॉल स्ट्रीट बैंक को उम्मीद है कि हाल के इतिहास को ध्यान में रखते हुए वोट के चलते शेयरों में बढ़ोतरी होगी।

भारतीय स्टॉक मार्केट (India's stock market) को लेकर एक जबरदस्त भविष्यवाणी की गई है। मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) की तरफ से कहा गया है कि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक में लगभग छह महीने बाद चुनाव (lok sabha election) के चलते स्टॉक मार्केट में शांति भंग हो सकती है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, वॉल स्ट्रीट बैंक को उम्मीद है कि हाल के इतिहास को ध्यान में रखते हुए वोट के चलते शेयरों में बढ़ोतरी होगी, लेकिन निवेशकों की उम्मीदों के बाहर कोई भी परिणाम भारत के इक्विटी बेंचमार्क में 30 प्रतिशत तक की गिरावट ला सकता है।

भारतीय शेयरों में लगभग 7% की बढ़ोतरी हुई

खबर के मुताबिक, रणनीतिकार रिधम देसाई ने बीते सोमवार को एक नोट में लिखा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन, जिसे 'इंडिया' कहा जाता है, के भीतर एक 'विश्‍वसनीय सीट-बंटवारे की व्यवस्था' आम चुनावों का ध्रुवीकरण करेगी और मई में रिजल्ट्स की भविष्यवाणी को कम कर देगी। IANS की खबर के मुताबिक, इस साल भारतीय शेयरों में लगभग 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और इसने (India's stock market) एशिया और उभरते बाजारों में अपने कॉम्पिटीटर को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि कमाई और अर्थव्यवस्था में वृद्धि ने स्थानीय और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित किया है।

स्टॉक-मूल्य में अपेक्षित उतार-चढ़ाव का पैमाना, भारत VIX इस वर्ष अब तक 25 प्रतिशत गिरकर अपने ऐतिहासिक निचले स्तर के करीब पहुंच गया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) के हवाले से कहा गया है कि सरकार में संभावित बदलाव से नीति सुधार और कार्यान्वयन की दिशा में बदलाव हो सकता है, जिससे निवेश भावना खराब हो सकती है। स्टॉक मार्केट में बीते सत्र यानी सोमवार को सेंसेक्स 350 अंक टूटकर बंद हुआ। वहीं निफ्टी फिसलकर 19,450 के नीचे आ गया। शेयर बाजार में सोमवार को निवेशकों के 40,000 करोड़ डूब गए हैं।

Latest Business News