A
Hindi News पैसा बाजार आज निवेशकों की होगी चांदी, उछाल के साथ खुला शेयर बाजार; इस IPO में पैसा लगाने का है मौका

आज निवेशकों की होगी चांदी, उछाल के साथ खुला शेयर बाजार; इस IPO में पैसा लगाने का है मौका

Stock Market: शेयर बाजार में आज फिर से तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों उछाल के साथ काम कर रहे हैं।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

Sensex and Nifty Live Update: आज शेयर बाजार में फिर से तेजी देखी जा रही है। इस महीने शुरू से ही बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स और निफ्टी ने आज उछाल के साथ कारोबार शुरू किया है। सेंसेक्स 96 अंक उछलकर 65,714 पर तथा निफ्टी 27 अंक की मजबूती के साथ 19,467 पर बिजनेस कर रही है। आज शेयर बाजार में निवेशकों को प्रॉफिट बनाने का एक और मौका भी मिला है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक आज अपना पहला सार्वजनिक निर्गम(IPO) जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सेन्को गोल्ड के बाद इस महीने लॉन्च होने वाली यह दूसरी IPO पेशकश होगी। वाराणसी स्थित उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 20 एंकर निवेशकों से 222.75 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 

12 से 14 जुलाई तक है मौका

कंपनी ने एक्सचेंजों को अपनी फाइलिंग में कहा कि उसने एंकर निवेशकों को 25 रुपये प्रति शेयर के ऊपरी मूल्य बैंड पर 8.91 करोड़ इक्विटी शेयरों के आवंटन को अंतिम रूप दे दिया है। निवेशक इसमें 12 से 14 जुलाई तक पैसा लगा पाएंगे। कंपनी के शेयरों को दोनों एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है। अगर आप भी इस आईपीओ में पैसा लगाने की योजना बना रहें हैं तो निवेश से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 2016 में खोला गया था। बैंक ने 2017 में परिचालन शुरू किया था। वित्तीय वर्ष 2023 में स्मॉल फाइनेंस बैंकों  के बीच इसका कवरेज अनुपात दूसरा सबसे अधिक था। इस स्मॉल फाइनेंस बैंक का कार्यक्षेत्र ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में केंद्रित है और मार्च 2023 तक, इसके 3.59 मिलियन ग्राहक थे जो मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में स्थित थे।

500 करोड़ का है ये आईपीओ

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के इक्विटी इश्यू शामिल हैं। बिक्री के लिए कोई ओएफएस खंड नहीं है। कंपनी ने अपनी सार्वजनिक पेशकश के लिए मूल्य दायरा 23-25 रुपये प्रति शेयर तय किया है। निवेशक न्यूनतम 600 शेयरों के लिए और उसके बाद कई शेयरों में बोली लगा सकते हैं। ऑफर का लगभग 75% योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए और शेष 10% खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व है।

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सेलेब्स और बिजनेसमैन की AI तस्वीर कैसे बनती है? जानें तरीका

 

Latest Business News