A
Hindi News पैसा बाजार देश-दुनिया के मशहूर निवेशक ऐसे चुनते हैं बंपर रिटर्न वाले Stocks, 5 मिनट में आप भी जानें धांसू ट्रिक

देश-दुनिया के मशहूर निवेशक ऐसे चुनते हैं बंपर रिटर्न वाले Stocks, 5 मिनट में आप भी जानें धांसू ट्रिक

किसी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले यह देंख लें कि वह कंपनी प्रॉफिट में है या नहीं। अगर, नहीं है तो बिल्कुल निवेश करें।

शेयर में निवेश- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर में निवेश

शेयर बाजार में निवेशकों का रुझान तेजी से बढ़ा है। कोरोना महामारी के बाद रिकॉर्ड डीमैट खाते खोले गए हैं। हालांकि, देखा-देखी निवेश करने के चक्कर में बहुत सारे लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ा है। इसकी वजह सही शेयर का चुनाव नहीं करने आना रहा है। शेयर बाजार में सही शेयर का चुनाव करना ही सबसे अहम काम है। अगर, आपको यह कला आती है तो आपको कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता है। आज हम आपको बता रहें कि किस तरह आप चंद मिनट देकर सही स्टॉक का चुनाव कर सकते हैं। अगर, आप सही स्टॉक का चुनाव करते हैं तो आपको बंपर रिटर्न लेने से कोई नहीं रोक सकता। आइए, जानते हैं कि वो कौन-कौन से पैरामीटर हैं, जिनपर रखकर आप शेयर का चुनाव करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो न सिर्फ जोखिम कम कर पाएंगे बल्कि बंपर रिटर्न पाने का रास्ता भी खोल देंगे। 

  1. मुनाफा कमाने वाली कंपनी में ही निवेश करें: किसी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले यह देंख लें कि वह कंपनी प्रॉफिट में है या नहीं। अगर, नहीं है तो बिल्कुल निवेश करें। अगर है तो यह देंखे कि बीते पांच साल में उसकी प्रॉफिट बढ़ रही है या स्थिर है। अगर, स्टेबल है तो निवेश न करें। हमेशा प्रॉफिट बढ़ने वाली कंपनी में ही निवेश करें। आपको बता दें कि जब तक कंपनी की प्रॉफिट नहीं बढ़ेगी, उसके शेयर भाव नहीं बढ़ेंगे। 
  2. कर्ज मुक्त हो कंपनी: कभी भी कर्ज में डूबी कंपनी में निवेश न करें। वैसी कंपनी में निवेश करें जिसपर कर्ज नहीं हो और हो तो भी न के बराबर हो। किसी कंपनी पर जितना कर्ज कम होगा, वह कंपनी निवेश के लिए उतनी ही सुरक्षित होगी। संकट के समय में वह कंपनी स्टेबल बनी रहेगी। 
  3. रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE): रिटर्न ऑन इक्विटी (आरओई) किसी कंपनी की वित्तीय स्थिति को बताता है। इससे पता चलता है कि आप जो पैसा कंपनी में लगा रहे हैं, उसपर कंपनी कितनी कमाई कर रही है। आरओई को नेट एसेट पर रिटर्न समझा जाता है। रिटर्न ऑन इक्विटी (आरओई) को शेयरधारकों की इक्विटी के संबंध में किसी कॉरपोरेशन की एक माप के रूप में समझा जाता है। वैसी कंपनी में निवेश करें, जिसका आरओई सालाना 15-20% के करीब हो। 
  4. मैनेजमेंट: किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश से पहले उस कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में पता करें। यह जानकारी आप नेट से जुटा सकते हैं। अगर मैनेजमेंट से जुड़े लोगों का कारोबार पर अच्छी पकड़ है तो वो उस कंपनी को आगे ले जाएंगे। अगर किसी कंपनी के प्रमोटर पर कोई केस है तो निवेश बिल्कुल नहीं करें।
  5. कंपनी में क्या खास: अगर कोई कंपनी यूनिक प्रोडक्ट या सर्विस मुहैया कराती है तो उसे आगे बढ़ने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में किसी भी कंपनी के शेयर में पैसा लगाने से पहले यह देंखे कि वह कंपनी दूसरे से कैसे अलग है। उस कंपनी में क्या खास है जो दूसरे से बिल्कुल अलग है। अगर कंपनी में कुछ खास नहीं हो तो पैसा नहीं लगाए। आप उसी कंपनी में पैसा लगाए जो खास हो। इसी तरह की कंपनी के शेयर मल्टीबैगर बनते हैं। 

Latest Business News