A
Hindi News पैसा बाजार Paytm के शेयर में अभी और 36% की गिरावट का अनुमान, जानिए, मैक्वायरी ने क्या दिया नया भाव

Paytm के शेयर में अभी और 36% की गिरावट का अनुमान, जानिए, मैक्वायरी ने क्या दिया नया भाव

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरोप लगा है कि वह भारत के लोगों से जुड़ी जानकारी चीन की कंपनियों को दे रहा था। इसी वजह को देखते हुए आरबीआई ने 11 मार्च को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर पाबंदी लगाई थी।

<p>paytm share </p>- India TV Paisa Image Source : FILE paytm share 

Highlights

  • 2150 रुपये में आईपीओ लॉन्च हुआ था पेटीएम का पिछले साल
  • लिस्टिंग के बाद से पेटीएम का शेयर 71 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है
  • 600 रुपये से नीचे तक गिरकर पहुंच गया था कंपनी का शेयर हाल ही में

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को शानदार तेजी देखने को मिल रही है। इसके बावजूद डिजिटल पेमेंट कंपनी  Paytm ( पैरेंट कंपनी One97 communications) के शेयरों में 4.44% की गिरावट दर्ज की जा रही है। 2 बजे तक पेटीएम के शेयर टूटकर 605.90 रुपये पर कारोबार रहा है। आखिर, क्यों बाजार में तेजी के बावजूद पेटीएम के शेयरों में बिकवाली जारी है। तो चालिए हम आपको बताते हैं कि क्यों शेयरों में गिरावट रूक नहीं रही है। वजह है कि बड़ी मार्केट रिसर्च कंपनी मैक्वायरी कैपिटल सिक्योरिटीज (इंडिया) द्वारा पेटीएम के शेयरों में अभी और 36 फीसदी करेक्शन आने का अनुमान लगाना। 

शेयर का नया भाव 450 रुपये किया 

मार्केट रिसर्च कंपनी मैक्वायरी कैपिटल सिक्योरिटीज (इंडिया) के  (Macquarie Capital Securities) एनालिस्ट सुरेश गणपति को पेटीएम के शेयरों में और गिरावट का अनुमान लगाया है और नया भाव 450 रुपये का दिया है। मैक्वेरी ने पेटीएम के मूल्य से बिक्री वृद्धि को 0.35x से 0.2x तक कम कर दिया। साथ ही स्टॉक पर 'अंडरपरफॉर्म' रेटिंग बनाए रखी है। इससे कंपनी के शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। 

डेटा ब्रीच को लेकर आरबीआई ने की है सख्ती 

हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरोप लगा है कि वह भारत के लोगों से जुड़ी जानकारी चीन की कंपनियों को दे रहा था। इसी वजह को देखते हुए आरबीआई ने 11 मार्च को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर पाबंदी लगाई थी। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने साथ नए कस्टमर जोड़ने से मना किया था। सूत्रों का कहना है कि आरबीआई ने अपनी जांच में यह पाया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सर्वर से चीन में मौजूद उन इकाइयों को इंफॉर्मेशन दी जा रही थी, जिनके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अप्रत्यक्ष रूप से हिस्सेदारी है। हालांकि, इस रिपोर्ट को पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आधारहीन करार दिया। इसके बाद से कंपनी के शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। 

2150 रुपये में आईपीओ लॉन्च हुआ था

पेमेंट कंपनी पेटीएम ने पिछले साल नवंबर में आईपीओ लॉन्च किया था। आईपीओ में एक शेयर की कीमत 2150 रुपये तय की गई थी। कंपनी का शेयर 18 नवंबर, 2021 को शेयर बाजार पर सूचीबद्ध हुआ था। यह इश्यू प्राइस से नीचे 1,560 रुपये की कीमत पर लिस्ट हुआ। 16 मार्च को यह शेयर 634.80 रुपये पर बंद हुआ।

Latest Business News