A
Hindi News पैसा बाजार घरेलू शेयर मार्केट झूमा, सेंसेक्स 930 अंक उछला, पहली बार 70000 के पार बंद, निफ्टी भी नई ऊंचाई पर

घरेलू शेयर मार्केट झूमा, सेंसेक्स 930 अंक उछला, पहली बार 70000 के पार बंद, निफ्टी भी नई ऊंचाई पर

फेडरल रिजर्व के फैसले का दुनियाभर के बाजारों पर असर देखने को मिला। ज्यादातर मार्केट पॉजिटिव कारोबार करते देखे गए। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने अगले साल ब्याज में कटौती के संकेत भी दिए हैं।

घरेलू शेयर बाजार भी गुरुवार को जोश में आ गया।- India TV Paisa Image Source : FILE घरेलू शेयर बाजार भी गुरुवार को जोश में आ गया।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों को पूर्व स्तर पर बरकरार रखने का फैसला और साल 2024 में दरों में कटौती के संकेत का असर दुनियाभर के बाजारों पर पड़ा। इसी कड़ी में घरेलू शेयर बाजार भी गुरुवार को जोश में आ गया और नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का बेंचमार्क सेंसेक्स गुरुवार को 929.60 अंक की जोरदार मजबूती के साथ 70514.20 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के आखिर में 256.35 अंक की मजबूती के साथ 21182.70 के लेवल पर बंद हुआ।

आज के कारोबार में इन स्टॉक्स में हलचल

कारोबार के दौरान आज इन्फ्रा, एनर्जी, मेटल और ऑटो स्टॉक्स में उछाल देखा गया। यहां तक कि आज आईटी इंडेक्स 20 महीने की ऊंचाई पर बंद हुआ। मिड कैप, निफ्टी बैंक भी रिकॉर्ड लेवल पर बंद हुआ। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, आज सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 शेयरों में हरे निशान में कारोबार हुआ। इनमें निवेशकों ने जमकर खरीदारी की। इसी तरह, निफ्टी के 50 शेयरों में 37 शेयरों में उछाल देखा गया। इसी तरह, बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयर में खरीदारी रही। कच्चे तेल की कीमतों में हालिया गिरावट के बाद निवेशकों का विश्वास बढ़ा है। इससे मुद्रास्फीति का दबाव भी कम हुआ है। एशियाई मार्केट में भी आज काफी हलचल देखने को मिली।

ये शेयर कारोबार के दौरान पिछड़े

कारोबार के दौरान वित्तीय सेवाओं, प्राइवेट बैंक, तेल और गैस शेयरों में भी एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। हालांकि मीडिया, हेल्थकेयर और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों में गिरावट देखने को मिली। एनएसई निफ्टी 50 पर इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एलटीआईमाइंडट्री, विप्रो और एचसीएल टेक सबसे ज्यादा मजबूत होने वाले स्टॉक्स रहे, जबकि पिछड़ने वाले शेयरों में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, नेस्ले इंडिया, सिप्ला और जेएसडब्ल्यू स्टील शामिल हैं।

Latest Business News