A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market: इस हफ्ते शनिवार को भी खुलेगा बाजार, जानिए टाइमिंग से लेकर सभी डिटेल

Stock Market: इस हफ्ते शनिवार को भी खुलेगा बाजार, जानिए टाइमिंग से लेकर सभी डिटेल

Stock Market: भारतीय शेयर बाजार के लिए बनाई गई डिजास्टर मैनेजमेंट साइट का परिक्षण 2 मार्च को होगा। इस दौरान दो अलग-अलग सेशन में कारोबार होगा।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

Stock Market Open on 2 March: भारतीय शेयर बाजार इस हफ्ते शनिवार को भी खुलेगा। इन दौरान एनएसई और बीएसई दोनों पर कारोबार होगा और शेयरों की खरीद-बिक्री कर पाएंगे। ये स्पेशल सेशन एक्सचेंजों की ओर से बनाई गई डिजास्टर मैनेजमेंट साइट का प्रशिक्षण करने के लिए रखा गया है। 

क्या है डिजास्टर मैनेजमेंट साइट? 

एक्सचेंजों की ओर से डिजास्टर मैनेजमेंट साइट को आपातकालीन स्थिति के लिए बनाया गया है, जिससे जब भी एक्सचेंज पर साइबर अटैक या अन्य किसी कारण से ट्रेडिंग करने में बाधा आए, तो तुरंत मुख्य प्लेटफॉर्म से डिजास्टर मैनेजमेंट साइट पर शिफ्ट किया जा सके। बाजार में कारोबार सामान्य रह सके। 

क्या है ट्रेडिंग सेशन की टाइमिंग?

जानकारी के मुताबिक, 2 मार्च को दो स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होंगे। पहला 9:15 बजे से लेकर 10 बजे तक होगा और दूसरा 11:30 बजे से लेकर 12:30 बजे तक होगा। इस दौरान कारोबार सामान्य रहेगा और आप आसानी से शेयरों की खरीद बिक्री कर सकेंगे। 

एनएसई की ओर से जारी आधिकारिक सर्कुलर में कहा गया है कि सदस्यों से सूचित किया जाता है कि एक्सचेंज की ओर से एक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन 2 मार्च को रखा गया है। इसमें प्राइमरी साइट से लेकर डिजास्टर साइट पर स्विच किया जाएगा। इस दिन इक्विटी के साथ-साथ डेरिवेटिव में कारोबार होगा। स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में सभी फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए ऑपरेटिंग रेंज 5 प्रतिशत रखी गई है। एफएंडओ सेगमेंट की सभी सिक्योरिटी 5 प्रतिशत के अपर और लोअर सर्किट में ही कारोबार कर सकती है। 

बता दें, इससे पहले स्पेशल ट्रेंडिग सेशन 20 जनवरी को रखा गया था, लेकिन 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा के कार्यक्रम के कारण 20 जनवरी को सामान्य सेशन ही रखा गया था। इसके बाद अब 2 मार्च को लाइव ट्रेडिंग सेशन में डिजास्टर साइट को टेस्ट किया जाएगा। 

Latest Business News