A
Hindi News पैसा बाजार Stock हो तो ऐसा, चार लोग बोलें- भारी मिस्टेक हो गई, वरना आज करोड़पति होते

Stock हो तो ऐसा, चार लोग बोलें- भारी मिस्टेक हो गई, वरना आज करोड़पति होते

Multibagger Stocks: अगर आपको अच्छा शेयर मिल जाए तो कम पैसे से आप करोड़पति बन सकते हैं। बस सही शेयर पहचानने के बारे में पता होना चाहिए।

Multibagger Stocks- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Multibagger Stocks

Lloyds Metals & Energy Ltd: 'शेयर बाजार एक ऐसा मायाजाल है, जिसमें एक बार फंसने के बाद व्यक्ति या तो अमीर बन जाता है या फिर अपने पैसे लुटा कर निकलता है।' यह लाइन आए दिन सोशल मीडिया या फिर किसी सस्ते शेयर एक्सपर्ट से सुनने को मिल जाती है। असल मायने में देखा जाए तो अगर बेहतर रिसर्च कर किसी कंपनी के शेयर में निवेश किया जाता है तो पैसे डूबने के चांसेज काफी कम होते हैं। समस्या तब आ जाती है जब एक आम निवेशक किसी के सिर्फ कहने से अपनी मेहनत की कमाई शेयर बाजार में लगा देता। आज की स्टोरी में हम आपको शेयर बाजार से जुड़ी एक ऐसी कंपनी के बारे में बताएंगे, जिसमें अगर आपने आज से ढ़ाई साल पहले निवेश किया होता तो आपके पैसे करीब 3 हजार गुना बढ़ गए होते।

शुरू से शुरू करते हैं...

एक कंपनी है नाम है Lloyds Metals & Energy Ltd। यह मैन्युफैक्चरिंग का काम करती है। इस कंपनी के शेयर पिछले ढ़ाई साल में 2,900 गुना से अधिक बढ़ चुके हैं। एलएमईएल को 1977 में बनाया गया था और यह एक डायरेक्ट रिड्यूस्ड आयरन (डीआरआई) मैन्युफैक्चरिंग और व्यापारी लौह अयस्क खननकर्ता है। कंपनी के पास DRI और 30MW वेस्ट हीट रिकवरी बेस्ड (WHRB) पावर प्लांट के लिए 2,70,000 टन प्रति वर्ष की क्षमता है। जनवरी 2021 में इस कंपनी के शेयर की कीमत 10 रुपये के करीब थी। आज उसके ठीक ढ़ाई साल बाद इसके एक शेयर का प्राइस 444 रुपये पार कर गया है। अगर जनवरी में आप 2.5 लाख रुपये निवेश किए होते तो आपके पास आज करीब 1.11 करोड़ रुपये होते। यानि कि आप करोड़पति बन गए होते। वो भी महज 3 साल में।

आगे और तेजी की उम्मीद

कंपनी के शेयर में आगे और तेजी की उम्मीद है। लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी लिमिटेड (एलएमईएल) ने Q1FY24 के लिए अब तक का सबसे अच्छा ऑपरेशन प्रदर्शन दर्ज किया है, जिसमें DRI उत्पादन सालाना आधार पर 45 प्रतिशत बढ़कर 66,273 टन हो गया है, जबकि Q1FY23 के दौरान यह 45,842 टन था। एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि कंपनी ने तिमाही के दौरान लौह अयस्क उत्पादन में सालाना आधार पर 400 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 3.8 मिलियन टन की वृद्धि दर्ज की, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही के दौरान 0.8 मिलियन टन थी। लौह अयस्क के मोर्चे पर कंपनी ने अप्रैल 2023 महीने के लिए Q1FY24 में 1.2 मिलियन टन का अब तक का सबसे अच्छा मासिक उत्पादन दर्ज किया है। लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी ने Q1FY24 में अपना पहला निर्यात ऑर्डर भी भेजा है।

Latest Business News